Jhansi News: रेल मदद यात्रियों की शिकायतों के समाधान का एक कारगर साधनः जीएम

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि रेल मदद यात्रियों की शिकायतों के समाधान का एक कारगर साधन है, इसका समुचित उपयोग किया जाना चाहिए।

Gaurav kushwaha
Published on: 29 Jun 2024 1:58 PM GMT
Railway help is an effective means of resolving passengers complaints
X

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा: Photo- Newstrack

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि रेल मदद यात्रियों की शिकायतों के समाधान का एक कारगर साधन है, इसका समुचित उपयोग किया जाना चाहिए। यह बात उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार संभालने के दौरान कही है।

उन्होंने कहा कि रेलवे की कार्यप्रणाली में समय पालनता और संरक्षा सबसे महत्वपूर्ण मापदंड हैं। उन्होंने सभी संरक्षा नियमों और सावधानियों को बार-बार दोहराने की आवश्यकता पर बल दिया। श्री वर्मा ने कहा कि कार्य स्थल पर संरक्षाऔर कर्मचारियों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। इसके पहले उत्तर मध्य रेलवे में कार्यभार संभालने के बाद अशोक कुमार वर्मा ने सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। सभी मंडल रेल प्रबंधक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।

अशोक कुमार वर्मा ने स्टेशन पुनर्विकास कार्यों की समीक्षा की

बैठक को संबोधित करते हुए श्रीवर्मा ने अपनी प्राथमिकताएं बताईं। बैठक के दौरान महाप्रबंधक ने जोन में चल रहे स्टेशन पुनर्विकास कार्यों की समीक्षा की। अशोक कुमार वर्मा ने परियोजनाओं के बारे में विस्तृत पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन देखने के बाद कहा कि इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन के दौरान समुचित योजना बनाई जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि संरक्षा, यात्री सुविधा और भविष्य की परिचालन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कार्यों की योजना बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी कार्य उचित विचार-विमर्श के बाद और ग्राहकों की आकांक्षाओं के अनुरूप किए जाने चाहिए।

इससे पहले श्रीवर्मा 05 जनवरी 2024 से केंद्रीय रेलवे विद्युतीकरण संगठन, (कोर) प्रयागराज के महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। अशोक कुमार वर्मा 1987 बैच के अधिकारी हैं और उन्होंने विभिन्न पदों पर भारतीय रेलवे की सेवा की है। भंडार से संबंधित मुद्दों में उनके विशाल अनुभव के अलावा, उन्हें सामान्य प्रशासन में भी कार्य का व्यापक अनुभव प्राप्त है। श्रीवर्मा ने उत्तर पश्चिम रेलवे में प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक, दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलुरु मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने पहले रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक रेलवे स्टोर के रूप में भी काम किया है।

अशोक कुमार वर्मा ने मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री और आईआईएम कोलकाता से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड मैटेरियल मैनेजमेंट से पब्लिक प्रोक्योरमेंट (बहुपक्षीय एजेंसियों द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं में पब्लिक प्रोक्योरमेंट) में डिप्लोमा और नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी से अल्टर्नेट डिस्प्यूट रिज़ोल्यूशन मेकैनिज़्म में पीजी डिप्लोमा किया है। उन्हें वित्त और सार्वजनिक खरीद में व्यापक अनुभव है। बैठक के प्रारंभ में अपर महाप्रबंधक ए के सिन्हा ने नए महाप्रबंधक का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर सभी अधिकारियों ने अपना परिचय भी दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story