Jhansi: '22 जनवरी को लेकर GRP अलर्ट, रेलवे पटरी किनारे बसे 50 गांवों पर नजर, बोले- SP रेलवे विपुल कुमार

Jhansi News: रेलवे एसपी विपुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि, 'जीआरपी अनुभाग के क्षेत्र में झांसी और मानिकपुर से कानपुर जाने वाले रेल मार्ग किनारे करीब 50 गांव बसे हुए हैं। इन गांवों में जाकर लोगों से बातचीत की जा रही है।'

B.K Kushwaha
Published on: 19 Jan 2024 1:34 PM GMT
Jhansi News:
X

SP रेलवे विपुल कुमार निरीक्षण करते (Social Media)

Jhansi News: अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाली रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जीआरपी अलर्ट मोड पर है। रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाए जाने को लेकर पुलिस अधीक्षक रेलवे विपुल कुमार श्रीवास्तव (SP Railway Vipul Kumar Srivastava) ने शुक्रवार (19 जनवरी) को जीआरपी थाना का निरीक्षण किया।

रेलवे पटरी किनारे बसे 50 गांवों पर नजर

पुलिस अधीक्षक रेलवे विपुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि, 'जीआरपी अनुभाग के क्षेत्र में झांसी और मानिकपुर से कानपुर जाने वाले रेल मार्ग किनारे करीब 50 गांव बसे हुए हैं। इन गांवों में जाकर लोगों से बातचीत की जा रही है। इसके अलावा, जागरूक भी किया जा रहा है। उन्हें समझाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है कि 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस समय ऐसी कोई चीज रेलवे पटरी पर न रखी जाए, जिससे अनहोनी हो। इसके अलावा, गैंगमैन और प्वाइंटमैनों को भी सर्तक किया गया है। इसके लिए क्यूआरटी टीम लगी हुई है'।

वीडियो कॉलिंग के जरिए ली जाएगी लोकेशन

एसपी रेलवे विपुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया जीआरपी झांसी अनुभाग काफी अलर्ट है। वह हर गतिविधियों पर नजर रख रहा है। उन्होंने कहा कि, झांसी रेल मंडल से 22 ट्रेनें जीआरपी अनुभाग से गुजर रही हैं। इन ट्रेनों पर पूरी तरह नजर रखी जा रही है। उनका कहना है कि इस रूट से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में मौजूद एस्कॉर्ट पुलिस कर्मियों को लगातार ड्यूटी में जागने के साथ सतर्कता बनाए रखने के लिए व्हाट्सएप और वीडियो कॉल के जरिए संपर्क बनाए रखने के निर्देश दिए।'

अयोध्या से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में लगाया गया एस्कॉर्ट

पुलिस अधीक्षक रेलवे विपुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सभी पुलिस चौकियों और पुलिस कर्मियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों में स्पष्ट कहा है कि अपनी ड्यूटी पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी से निभाए। अयोध्या जाने वाली एवं अयोध्या से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में एस्कॉर्ट लगाया गया है। यही नहीं, एस्कॉर्ट की भी लगातार मूवमेंट में रखने के निर्देश दिए हैं।

अब विशेष दस्तों की भी होगी निगरानी

एसपी रेलवे ने बताया कि शाम छह से सुबह छह बजे तक सभी ट्रेनों में एस्कॉर्ट होता है। ड्यूटी के दौरान सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी सोने न पाए और उनके मूवेंट पर निगरानी की जाएगी। इसके लिए वाट्सएप काल या वीडियो कॉल से निगरानी करने के लिए कहा गया है। एस्कॉर्ट पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान लगातार मूवमेंट करने की हिदायत दी गई।

थाने के दस्तावेज ठीक मिले, निरीक्षण से खुश दिखे एसपी रेलवे

निरीक्षण के दौरान उन्होंने आर्म्स को चेक किया। वहां मौजूद स्टाफ से आर्म्स के बारे में जानकारी ली। यही नहीं, आर्म्स को खोलकर भी पूरी तरह से चेक किया। निरीक्षण के पहले गारद ने सलामी दी थी। उन्होंने असलहे व कारतूसों को साफ रखने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद उन्होंने थाने के मुंशियों से वार्तालाप की। एसपी रेलवे ने थाना प्रभारी को माल निस्तारणों का जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी के बाद पूरे मालों का निस्तारण कराया जाए। थाने के रिकॉर्ड को चेक किया। वहां पर किसी प्रकार की कमी नहीं मिली है। वहीं, लंबित विवेचनाओं को भी निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।

जीआरपी थाना प्रभारी की प्रशंसा की

एसपी रेलवे ने कहा कि, 'सीमित संसाधनों के बावजूद जीआरपी थाने में अभिलेखों को संतोषजनक पाया गया। उन्होंने घटते हुए अपराध पर संतोष जाहिर करते हुए जीआरपी थाना प्रभारी पंकज कुमार पांडेय की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि, जीआरपी थाना क्षेत्र में लूट और चोरी की घटनाएं न हो इसके लिए अपराधियों पर जीआरपी लगातार नजर रख रही है।' इस अवसर पर सीओ जीआरपी मोहम्मद नईम मंसूरी और जीआरपी थाना प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार पांडेय आदि लोग मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story