×

Jhansi News: मतदान ही सशक्त लोकतंत्र का निर्माण कर सकता है: हर्ष जैन

Jhansi News: जिला संयोजक हर्ष जैन ने कहा कि "मतदाता सशक्त लोकतंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो राष्ट्र को एक नए शिखर तक ले जाने का कार्य करता है।

Gaurav kushwaha
Published on: 7 May 2024 9:15 AM GMT
Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad District Convenor Harsh Jain said that only voting can create a strong democracy
X

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् जिला संयोजक हर्ष जैन ने कहा कि मतदान ही सशक्त लोकतंत्र का निर्माण कर सकता है: Photo- Newstrack

Jhansi News: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् झांसी महानगर द्वारा देश का गौरव हमारा पर्व मतदाता जागरूकता अभियान सभी शिक्षण संस्थानों एवं परिसरों में चलाया जा रहा है और शत प्रतिशत मतदाता के लिए युवाओं से आवाहन किया जा रहा है उसी श्रृंखला में राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान में मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम संपन्न हुआ ।

जिला संयोजक हर्ष जैन ने कहा कि "मतदाता सशक्त लोकतंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो राष्ट्र को एक नए शिखर तक ले जाने का कार्य करता है चुनावों में भागीदारी हमारी स्वतंत्र होने की एक प्रमुख निशानी है जब सभी लोग मतदान करेंगे तभी हमारी आजादी लंबे समय तक बरकरार रहेगी देश में सुशासन लाने का इससे बड़ा कोई माध्यम नही हैं।"

भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है

उन्होंने कहा "अगले 25 वर्षों में भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है तो युवाओं को मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक भाग लेकर राष्ट्रहित एवं युवाहित में अपना मत अवश्य देना चाहिए अभी देश में 18 वीं लोकसभा के गठन के लिए आम चुनाव हो रहे हैं। सात चरणों में करीब ढाई महीने चलने वाली इस प्रक्रिया में 96.88 करोड़ मतदाता 543 सांसदों का चुनाव करने वाले हैं इसमें 20 से 29 साल के मतदाताओं की संख्या 19 करोड़ हैं।


इस प्रकार प्रत्येक लोकसभा सीट पर औसतन 33 हजार नए मतदाता पंजीकृत हुए हैं ये आंकड़े देश मे युवा पीढ़ी के महत्व को रेखांकित करते हैं, जो किसी भी लोकसभा सीट की दिशा एवं दशा बदल सकते हैं, आज युवाओं को आगे आकर अपने वोट से अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने की जरूरत है यह राष्ट्र प्रेम को अभिव्यक्त करके राष्ट्र पुननिर्माण को गति देने का कार्य करेगा । मयंक दुबे ने सभी का आभार व्यक्त किया मां भारती के उद्घोष के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

यह लोग रहे मौजूद

इस कार्यक्रम में संगीता, पारस गुप्ता, संजीव अहिरवार, आशित, अमित, ऋषि सिंह, गौतम आर्या, ज्ञानेंद्र, रितिक यादव, अंकित रैकवार, यश, कृष्णा साहू, शिवानी परिहार, विनीता, पूजा, साक्षी, सृष्टि कुशवाहा, मुस्कान रजक, शिवानी पाल, वैशाली श्रेया, करिश्मा, रोशनी, ज्योति पाल, खुशी साहू, महक, सुधा, भारती, आरती यादव, नरेंद्र पाल, प्रियंका, रेनू अहिरवार, अलीशा, निशा, खुशी, प्रीति, छाया, प्रथम आदि विद्यार्थी उपस्थित रहें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story