×

Jhansi News: मौसम ने बदला मिजाज, बारिश के बीच गिरे ओले, फसलों को भारी नुकसान

Jhansi News: कर्ज लेकर फसल की बुआई करने वाले किसानों के सामने अब समस्या खड़ी हो गई है। ओले गिरने से फसल चौपट हो गई है,

B.K Kushwaha
Published on: 14 April 2024 7:25 AM GMT
Jhansi News
X

ओलावृष्टि से फसल हुई बर्बाद (Newstrack)

Jhansi News: झांसी जनपद में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। कई गांवों में पानी और ओले किसानों पर कहर बनकर टूट पड़े। कई क्षेत्रों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है। रक्सा क्षेत्र में समेत कुछ अन्य इलाकों में फसल अभी चालीस फीसदी ही कटी है। जबकि, 60 फीसदी गेहूं की फसल अभी भी खेतों में खड़ी है। रक्सा क्षेत्र के कुछ गांवों में गिरे ओलों से गेहूं की बालियां तक टूटकर खेतों गिर गई हैं। कई जगह सिर्फ बूंदाबांदी ही हुई है।

दो माह पहले ओलावृष्टि व वर्षा का कहर झेल चुके किसान जल्द-जल्द से गेहूं घर ले जाने की तैयारी में लगे थे। लेकिन अचानक बादल घिर आए और तेज हवाएं चलने लगी। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। दोपहर बाद मध्यम गति से शुरु हुई बारिश में एकदम से तेजी आ गई और कई स्थानों पर अच्छी खासी ओलावृष्टि हो गई। इससे कई जगह किसानों की फसलें भीग गईं, तो ओलावृष्टि से खेत में बिछ गईं।


इन गांवों में गिरे ओले

रक्सा, राजापुर, कोटखेरा, पुनावली, नयाखेड़ा,ढिकौली, सिमरा, डोमागोर आदि गांवों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। बारिश के कारण फसलों को नुकसान हुआ है। रक्सा क्षेत्र में फसल 90 प्रतिशत कट चुकी है, वहीं अन्य क्षेत्रों में कटाई का कार्य जारी है।

किसानों ने की मुआवजे की मांग

कर्ज लेकर फसल की बुआई करने वाले किसानों के सामने अब समस्या खड़ी हो गई है। ओले गिरने से फसल चौपट हो गई है, जिससे बेहाल किसानों ने शासन से मांग की है कि शीघ्र ही सर्वे करवाकर उचित मुआवजा दिया जाए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story