Jhansi News: अवैध पटाखा फैक्टरी विस्फोटकांड, समथर थाने पर गिरी गाज, कई नपे

Jhansi News: क्त कांड में समथर थानेदार को लाइन हाजिर कर दिया जबकि हल्का इंचार्ज समेत तीन को निलंबित कर दिया है। साथ ही एसएसपी ने थानेदारों व निरीक्षकों को चेतावनी दी है

Gaurav kushwaha
Published on: 2 Oct 2024 3:59 PM GMT (Updated on: 2 Oct 2024 4:02 PM GMT)
Jhansi News ( Pic- News Track)
X

Jhansi News ( Pic- News Track)

Jhansi News: अब अवैध विस्फोटक सामग्री बेचने वालों की खैर नहीं है क्योंकि समथर थाना क्षेत्र में हुई विस्फोटकांड को पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने उक्त कांड में समथर थानेदार को लाइन हाजिर कर दिया जबकि हल्का इंचार्ज समेत तीन को निलंबित कर दिया है। साथ ही एसएसपी ने थानेदारों व निरीक्षकों को चेतावनी दी है कि कहीं पर भी विस्फोटक सामग्री बिकते पाई गई तो हल्का प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही थानेदार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस चेतावनी को लेकर खाकी में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं, डीएम और एसएसपी ने विस्फोटकांड में झुलसे पीड़ितों से मुलाकात की। उन्होंने पीड़ितों को न्याय दिलवाने का पूरा आश्वासन दिया है।

समथर थाना क्षेत्र में नगर पालिका की जमीन पर एक अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाई जा रही थी। मंगलवार को इस फैक्ट्री में दस लोग काम कर रहे थे। बत्ती काटते समय चिंगारी निकलने से फैक्ट्री में धमाका हो गया था। इस धमाके में आठ लोग झुलस गए थे। सभी घायलों को मोंठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। हालात में सुधार न होने पर मेडिकल कालेज रेफर कर दिया था। इसकी जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी अविनाश कुमार और एसएसपी सुधा सिंह मेडिकल कालेज पहुंची। यहां पर डीएम और एसएसपी ने घायलों व उनके परिजनों से मुलाकात की। पीड़ितों ने अधिकारियों को बताया था कि पिछले कई साल से यहां अवैध फैक्टरी दीवाली से दो महीने पहले संचालित की जाती थी। यह फैक्टरी एक चर्चित पटाखा बनाने वाले फैक्टरी मालिक के भाई की थी। उसके पास आतिशबाजी बेचने का लाइसेंस व बनाने का लाइसेंस नहीं था। पुलिस के संरक्षण में यह कारोबार चल रहा था। इसकी सूचना पुलिस को दी मगर पुलिस कार्रवाई नहीं करती थी।

अवैध रुप से संचालित थी पटाखा फैक्टरी

इस पूरे मामले में सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा था कि प्रशासन की नाक के नीचे सालों से यह फैक्टरी चलती रही और किसी को कोई भनक नहीं लगी। घटना का आरोपी बन्ने खां पुत्र रहीम खां, निवासी समथर के पास एलई -5 लाईसेंस जो की "बनी हुई" आतिशबाजी रखने और विक्रय करने के लिए निर्गत है। उक्त लाईसेंसी द्वारा अवैध रूप से नगर पालिका के श्मशान/खलिहान की भूमि पर खुले में जंगलों के बीच, जहाँ आने-जाने का कोई पक्का रास्ता नहीं है, पर अवैध रूप से आतिशबाजी का निर्माण किया जा रहा था, जिस समय उक्त घटना घटित हुयी है।

सीओ मोंठ की भी हो रही हैं प्रारंभिक जांच

घटना में प्रथम दृष्टया लापरवाही पाए जाने पर थानाध्यक्ष समथर अजमेर सिंह भदौरिया को लाइन हाजिर किया गया। हल्का प्रभारी उपनिरीक्षक मिथलेश कुमार, बीट आरक्षी राकेश कुमार व आरक्षी रोहित को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। इसके अतिरिक्त क्षेत्राधिकारी मोठ, थानाध्यक्ष समथर, हल्का प्रभारी उपनिरीक्षक मिथलेश कुमार तथा दोनों बीट आरक्षियों की प्रारंभिक जाँच पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा की जा रही है। जांचोपरांत, अग्रिम विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। एसएसपी ने अवैध पटाखा फैक्टरी संचालित करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

विस्फोटकांड में दो आरोपी गिरफ्तार

समथर थाने की पुलिस ने पटाखा फैक्टरी विस्फोटकांड में समथर थाना क्षेत्र के कटरा मोहल्ले में रहने वाले बन्ने खान और कोच के पटेल नगर में रहने वाले अमित कुमार को गिरफ्तार कर लिया। इन दोनों को दबोह तिराहा पर लोहागढ़ जाने वाले रास्ते से बंदी बनाया गया। गिरफ्तार किए गए दोनों अभियुक्तों को अदालत में पेश किया। वहां से उनको जेल भेजा गया।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story