Jhansi News: अर्बन हाट में मण्डलीय सरस मेला झांसी-2024 का उद्घाटन, दीदियों के हस्तशिल्प की सराहना

Jhansi News: आगामी दिनों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व दिपावली, धनतेरस का कार्यक्रम होगा और इसमें महिलाओं के अंदर उद्यमिता की शक्ति को विकसित करने के लिए यह आज मण्डलीय सरस मेला का आयोजन यहां पर किया गया है।

Gaurav kushwaha
Published on: 22 Oct 2024 12:48 PM GMT
Jhansi News ( Pic- Newstrack)
X

Jhansi News ( Pic- Newstrack)

Jhansi News: सदर विधायक रवि शर्मा ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश की सभी महिलाएं आत्मनिर्भर बनें। यह बात उन्होंने अर्बन हाट किले के मैदान में मंडलीय सरस मेला झांसी -2024 का शुभारंभ करते हुए कही है। पांच दिवसीय सरस मेला 26 अक्टूबर तक चलेगा।

रवि शर्मा विधायक सदर ने कहा कि सरस आजीविका मेले का आयोजन जनपद में किया जा रहा है। उन्होंने सभी समूह की दीदियों को अपना स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि उप्र. ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा दीपावली के अवसर पर लगाया हुआ यह सरस मेला जहां पर हमारे स्वयं सहायता समूह की बहनों ने जो भी उत्पाद तैयार किया उन सब की प्रदर्शनी के साथ-साथ विक्रय करेंगे, क्योंकि दीपावली का अवसर है। इस समय बाजार में डिमांड भी है। उन्होंने कहा कि विभाग ने एक अच्छा प्लेटफार्म इन सबको उपलब्ध करवा कर दिया है। उस प्लेटफार्म के माध्यम से यहां उनके बनाए हुए उत्पाद का प्रचार-प्रसार होगा। वहीं दूसरी ओर जब लोग इसका उपयोग करेंगे तो वह निश्चित रूप से इनका भोजन लोगों को पसंद आएगा, क्योंकि इन्होंने जो भी बनाया है बिना मिलावट का है और अच्छी गुणवत्ता का है। यदि महिला समूह की दीदियाँ आपको सरसों का तेल भी देंगे तो वह बिना मिलावट का तेल है, यदि कोई दाल भी देंगी तो वह भी छानबीन के देगीं।

कार्यक्रम के अध्यक्ष मण्डलायुक्त बिमल कुमार दुबे ने कहा कि आगामी दिनों में हमारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व दिपावली, धनतेरस का कार्यक्रम होगा और इसमें महिलाओं के अंदर उद्यमिता की शक्ति को विकसित करने के लिए यह आज मण्डलीय सरस मेला का आयोजन यहां पर किया गया है। इसके पहले उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा मेला परिसर में लगे विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूह के स्टॉल का भ्रमण किया और ग्रामीण महिला शिल्पकारों द्वारा उत्पादित शिल्प, कलाकृतियां, उत्पादों एवं व्यंजनों का अवलोकन किया और दीदीयों की हस्तशिल्प कला को परखा और उनकी सराहना की।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, विधान परिषद सदस्य श्रीमती रामा निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, डीसी मनरेगा शिखर कुमार श्रीवास्तव, जिला प्रबन्धक एनआरएलएम सचिन वर्मा सहित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। अंत में उपायुक्त एनआरएलएम ब्रजमोहन अम्बेड ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story