×

Jhansi News: मुर्गी पालकों की आय होगी दोगुनी, दिया गया प्रशिक्षण

Jhansi News: कार्यक्रम संयोजक डाॅ. प्रमोद सोनी ने बताया कि इस प्रशिक्षण में 3 जिलों के 35 से अधिक मुर्गीपालक एवं किसानों ने भाग लिया। प्रशिक्षुओं को जिला दतिया का माॅडल मुर्गी फार्म का भ्रमण कराया।

B.K Kushwaha
Published on: 10 Nov 2023 9:13 AM GMT
X

किसानों को दिया गया प्रशिक्षण (Newstrack)

Jhansi News: पशु चिकित्सा महाविद्यालय रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय स्थित प्रसार शिक्षा सभागार में तीन दिवसीय मुर्गी पालन प्रशिक्षण मुर्गी पालकों एवं किसानों को दिया गया। आज समापन की अध्यक्षता कुलपति डाॅ. अशोक कुमार सिंह ने की। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण आप लोगों को कई तरीके से लाभ पहॅचाएगा। कुलपति ने कहा कि विश्व विद्यालय कई तरीकों से किसानों की आय दोगुनी करने के कार्यक्रम कर रहा है। इसी श्रृखला में पशुचिकित्सा महाविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किसानों का चयन कर यह तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया।


उन्होंने कहा कि अण्डा प्रोटीन पोषक तत्त्वों का उत्तम स्त्रोत है और इसकी बाजार में काफी मांग रहती है। इसे स्वरोजगार के माॅडल के रूप में अपनाकर आय का एक सतत् स्त्रोत में विकसित कर सकते हैं। अधिष्ठाता पशु महाविद्यालय डाॅ. वीपी सिंह ने कहा कि यह प्रशिक्षण विवि में प्रथम बार आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड में बैकयार्ड एवं व्यवसायिक मुर्गी पालन दोनों में ही अपार संभावनाएं हैं। किसानों को आगे बढ़कर इसे अपनाना चाहिए। प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. एसएस सिंह ने कहा कि मुर्गीपालन के माध्यम से किसान कम समय में अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं एवं कृषि से जुड़े जोखिमों को कम कर सकते हैं। इस तरह के प्रशिक्षण विवि में आगे भी चलते रहेंगे।



कार्यक्रम संयोजक डाॅ. प्रमोद सोनी ने बताया कि इस प्रशिक्षण में 3 जिलों के 35 से अधिक मुर्गीपालक एवं किसानों ने भाग लिया। प्रशिक्षुओं को जिला दतिया का माॅडल मुर्गी फार्म का भ्रमण कराया। इसमें कृषि विवि के वैज्ञानिक, आईजीएफआरआई के वैज्ञानिक एवं आरव फार्म के निदेशक डाॅ. प्रभात गुप्ता ने प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न तकनीकियों से अवगत कराया। समापन पर किसानों को कुलपति द्वारा प्रमाण पत्र एवं बैग दिए गए। कार्यक्रम में डाॅ. अमित सिंह, डाॅ. गौरव कुमार, डाॅ. संजीव कुमार आदि उपस्थित रहे। संचालन डाॅ. आशुतोष शर्मा एवं आभार डाॅ. आशीष गुप्ता ने व्यक्त किया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story