TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: ट्रेनों को पलटाने की साजिश के बाद रेलवे का बड़ा फैसला, डीआरएम को मिले अहम निर्देश

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने सभी मंडलों को सचेत करते हुए कहा कि सुरक्षा अभियान में इंजीनियरिंग से जुड़े कुलपुर्जों को तत्काल रेल की पटरियों के पास से हटा दें।

Gaurav kushwaha
Published on: 19 Sep 2024 12:54 PM GMT (Updated on: 19 Sep 2024 2:41 PM GMT)
Railways big decision after the conspiracy to overturn trains, important instructions given to DRM
X

ट्रेनों को पलटाने की साजिश के बाद रेलवे का बड़ा फैसला, डीआरएम को मिले अहम निर्देश: Photo- Social Media

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे की ट्रेनों को दुर्घटनाग्रस्त करने की साजिशों के बीच एनसीआर के महाप्रबंधक ने अपने प्रयागराज, झांसी और आगरा रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधकों को तत्काल प्रभाव से आसपास बिखरे या पड़े सभी इंजीनियरिंग पार्ट, रेल सामग्री और अन्य सामग्रियों को रेलवे ट्रैकों के पास से हटाने का निर्देश दिया है ताकि बदमाश ट्रेन संचालन को खतरे में ना डाल सके।

रेलवे चलाएगा सुरक्षा अभियान

एक हफ्ते तक चलने वाला यह सुरक्षा अभियान शुरु हो चुका है। रेलवे अधिकारियों के अऩुसार उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने सभी मंडलों को सचेत करते हुए कहा कि रेलों का सुरक्षित संचालन सुनिश्चित हो इसके लिए रेलवे ट्रैकों के आसपास पड़ी बची-खुची रेल सामग्रियों जैसेः सीमेंट ब्लॉक, गैस सिलेंडर या अन्य किसी भी वस्तु को वहां से तत्काल हटा दें। ताकि इन सामग्रियों का प्रयोग कर अराजक तत्व ट्रेन हादसा कराने की कोशिशों और साजिशों को अंजाम नहीं दे सकें।

ट्रेनों को पलटाने की कई नाकाम कोशिश

हाल ही में चलती ट्रेनों को दुर्घटनाग्रस्त करने की कई नाकाम कोशिशें की गई हैं। इसलिए इस सुरक्षा अभियान में इंजीनियरिंग से जुड़े कुलपुर्जों को तत्काल रेल की पटरियों के पास से हटाने के निर्देश दिए गए हैं। एनसीआर के ट्रैक मैंटेनर सचिन विकास कुमार का कहना है कि अक्सर रेलवे ट्रैक की मरम्मत या पटरी बदलने के बाद इंजीनियरिंग विभाग के लोग बचे-खुचे उपकरणों को वहीं छोड़ देते हैं, जिनकी बाजार में कोई कीमत नहीं रह जाती है।

इंजीनियरिंग विभागों को किया सचेत

उपकरणों के हिस्सों में प्रायः रेलवे ट्रैक के टुकड़े, 280 किलो से 320 किलो तक के कंक्रीट के बने स्लीपर और अन्य सामग्रियां शामिल हैं, लेकिन बाद में कुछ अप्रत्याशित घटनाओं के बाद समझ आया कि बदमाशों के हाथों में जब यह सामग्रियां आती हैं तो वह इसे रेल की पटरियों पर रख देते हैं। एेसे किसी भी हादसे को रोकने के लिए तीनों मंडलों के इंजीनियरिंग विभागों को सचेत किया गया है। बताया गया कि विगत 17 अगस्त को कानपुर के पास साबरमती एक्सप्रेस को दुर्घटनाग्रस्त करने का प्रयास किया गया और इसके लिए रेल पटरी का एक मीटर बड़ा टुकड़ा रेलवे ट्रैक पर रख दिया गया था ताकि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो जाए। इस मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद इसकी जांच की जा रही है।

स्वच्छता हमें अपने भीतर से प्रारंभ करनी होगी

झांसी। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने कहा कि स्वच्छता हमें अपने भीतर से प्रारंभ करनी होगी और इसे अपने कर्तव्य के रूप में करना होगा। यह बात उन्होंने झांसी मण्डल द्वारा निकाली गई स्वच्छता रैली के दौरान कही है। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम हमें अपने घर को स्वच्छ रखना होगा, फिर अपने मोहल्ले को और यदि हम इस प्रक्रिया को इमानदारी से पूरा करते हैं तो हमारा देश स्वतः ही स्वच्छ होगा और स्वच्छता के प्रतीक के रूप में पूरे विश्व में जाना जाएगा। इसके पहले जागरूकता रैली का आरम्भ चित्रा चौराहा झांसी से हुआ तथा वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन होते हुए मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पर समापन हुआ। इसी क्रम में मंडल के विभिन्न स्टेशनों, शेड और अन्य लोकेशन पर भी स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई।

मंडल द्वारा आयोजित इस जागरूकता रैली में स्काउट्स एवं गाइड्स के बच्चों एवं सिविल डिफेंस की टीमों द्वारा स्वच्छता के संदेशों, बैनर स्वच्छ भारत स्वच्छ स्टेशन और तख्ती पर स्वच्छता स्लोगन के माध्यम से लोगों में स्वच्छता जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया। अभियान के माध्यम से रेलकर्मियों, उनके परिवारजनों और आम जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने एवं स्वच्छता के फायदे के बारे में भी जागरूक किया।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक आर डी मौर्य, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक कुलदीप स्वरुप मिश्र, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता कौशल किशोर, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक संतोष कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ल, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी ब्रिजेश कुमार चतुर्वेदी, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विवेकानंद नारायण, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) नीरज भटनागर, जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह सहित स्काउट्स एवं गाइड्स टीम, सिविल डिफेन्स की टीम, रेलवे सुरक्षा बल की टीम, झाँसी मंडल के खिलाड़ियों, अधिकारीगण और कर्मचारीयों ने भाग लिया। स्वच्छता स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत साफ सफाई अभियान निरंतर चलाया जा रहा है।

बांदा स्टेशन पर चलाया गया टिकट जांच अभियान

झांसी। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के निर्देशानुसार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा के निर्देशन मे बिना टिकट / अनियमित यात्रा करने वाले यात्रियों की धरपकड़ हेतु बांदा स्टेशन से गुजरने वाली लगभग 11 रेलगाड़ियों की सघन जांच की गयी तथा बिना टिकट यात्रा ,अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज, गंदगी फ़ैलाने, धुम्रपान वालों के विरुद्ध ग्वालियर स्टेशन पर विशेष किलाबंदी जाँच की गई, जिसके परिणामस्वरूप जांच के दौरान बिना टिकट, अनियमित यात्रा करने वाले, गंदगी फैलाने/धूम्रपान करने वाले कुल 107 यात्रियों से रु.52775/- जुर्माना स्वरुप रेल राजस्व वसूल किया गया। जांच अभियान में मुख्य टिकट निरीक्षक आर के दुबे, ए के मंडल, नरेश शर्मा द्वारा अहम् भूमिका निभायी गयी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story