×

पुलिस भर्ती परीक्षा कल, तैयारियां पूरी, DIG बोले- सॉल्वर गैंग की गतिविधियों पर खुफिया एजेंसी की खास नजर

Jhansi News: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए झांसी में सभी तरह की तैयारियां हो चुकी हैं। दो दिनों में चार पालियों में होने वाली परीक्षा से पहले डीआईजी, एसएसपी और एसपी सिटी ने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। 

B.K Kushwaha
Published on: 16 Feb 2024 10:47 AM GMT
पुलिस भर्ती परीक्षा कल, तैयारियां पूरी, DIG बोले- सॉल्वर गैंग की गतिविधियों पर खुफिया एजेंसी की खास नजर
X

UP Police Exam: यूपी पुलिस में 60 हजार कांस्टेबल भर्ती के लिए आयोजित होने जा रही लिखित परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। झांसी जिले में 47 परीक्षा केंद्रों पर 17 और 18 फरवरी को 86,592 अभ्यर्थी परीक्षा में हिस्सा लेंगे। प्रतिदिन दो-दो पालियों में परीक्षा आयोजित होगी। अभ्यर्थियों को किसी तरह की समस्या न हो, इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर समन्वय स्थापित किया जा गया है।

कई परीक्षा केंद्रों का DIG ने किया गया निरीक्षण

पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी (DIG Kalanidhi Naithani) ने झांसी में कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परीक्षार्थियों के लिए किस प्रकार बैठने की व्यवस्था की गई हैं, उस बारे में जानकारी भी ली गई। इसके अलावा, अन्य गतिविधियों को भी चेक किया है। वहीं, डीआईजी ने परीक्षा केंद्रों के मद्देनजर तीनों जिलों के कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण कर चुके है। उन्होंने कहा है कि कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। अभ्यर्थियों के साथ किसी प्रकार की वारदात न हो इसके लिए सतर्क कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को पहले से सचेत किया गया है कि इन-इन चीजों पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। इसके बावजूद अगर केंद्र के अंदर लेकर गए तो कार्रवाई की जाएगी।

सॉल्वर गैंग पर नजर

डीआईजी ने बताया कि, सॉल्वर गैंग पर नजर रखने के लिए खुफिया एजेंसी को अलर्ट कर दिया गया। इसके लिए पुलिस के मुखबिर तंत्र को भी मजबूत किया गया है। डीआईजी के साथ एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

16 सेक्टर मजिस्ट्रेट किए गए तैनात

एसएसपी राजेश एस ने बताया कि हमें पूरा उम्मीद है कि झांसी जिले के 47 परीक्षा केंद्रों पर सकुशल पुलिस भर्ती परीक्षा संपन्न कराएंगे। हर सेंटर पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट और तीन-तीन सेंटर पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। कुल 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये गए हैं। अभ्यर्थियों से अपील है कि वे समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुँच जाएँ। पुलिस में भर्ती होना गौरव की बात है। साठ हजार की संख्या में भर्ती है और बहुत बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि झांसी जिले के अलावा जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात से भी परीक्षार्थी आ रहे हैं। जालौन से 9885, कन्नौज से 13 हजार 111, कानपुर देहात से 13 हजार 502 परीक्षार्थी है। कुल मिलाकर बाहर से 36498 परीक्षार्थी आ रहे हैं।

रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर बनाई गई हेल्प डेस्क

डीएम अभिनाश कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार की मंशा और निर्देश के अनुरूप हम परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से कराने में सफल रहेंगे। रेलवे और रोडवेज से समन्वय कर लिया गया है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व चौराहों पर परीक्षार्थियों के लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। इन डेस्क से परीक्षार्थियों को सभी तरह की जानकारियां दी जाएगी ताकि उन्हें परेशानी न हो।

दो स्पेशल ट्रेनें चलेंगी

परीक्षार्थियों के लिए रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेन चलाने का मन बनाया गया है। यह ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 1/7 और प्लेटफार्म नंबर 6/8 संचालित की जाएगी। इन प्लेटफार्मों पर जीआरपी और रेल सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story