Jhansi News: जल निगम ने 12 किलोमीटर खोद दीं नगर की 63 सड़कें और गलियां

Jhansi News: जल निगम ने डामर के साथ उखाड़ दीं इंटरलॉकिंग टाइल्स और सड़कें जैसी वजह से पूरा रास्ता बदहाल हो गया।

Gaurav kushwaha
Published on: 15 Oct 2024 9:28 AM GMT
Jhansi News: जल निगम ने 12 किलोमीटर खोद दीं नगर की 63 सड़कें और गलियां
X

Jhansi News: जल निगम द्वारा पेयजल पुनर्गठन योजना के तहत झांसी महानगर में पाइप लाइन डाले जाने का काम चल रहा है। पाइप लाइन डालने के लिए जल निगम ने सड़कें तो खोद दी, कई स्थानों पर पाइप लाइन भी डाली गईं पर पाइप लाइन डालने के बाद सड़कों और गलियों की मरम्मत नहीं कराई। बस मिट्टी डालकर समतल कर दिया गया। बाद में बारिश की वजह से मिट्टी धंसक गई और रोड में गड्ढे हो गए। अब यही उखड़ी और गड्ढायुक्त सड़कें महानगरवासियों के लिए जी का जंजाल बन गईं हैं। महानगर के लगभग 63 स्थानों पर पाइप लाइन डालने के लिए रोड कटिंग की गई, जिनकी लंबाई लगभग 12 किलोमीटर बताई जा रही है। कुछ सड़कें तो लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबी हैं। नगर निगम ने जल निगम द्वारा काटी गईं सड़कों की सूची बनाकर जल निगम को भेजकर इनकी मरम्मत कराने की बात कही है।

खोदी हुई सड़कों की नहीं हुई मरम्मत

मालूम हो कि अमृत योजना के तहत झांसी पेयजल पुनर्गठन योजना के तहत जल निगम द्वारा पाइप लाइन डाले जाने व टंकी निर्माण का कार्य चल रहा है। हालांकि यह कार्य ढाई वर्ष पूर्व समाप्त हो जाना चाहिए था परंतु इस कार्य में लगातार विलंब होता रहा। मालूम हो कि पेयजल पुनर्गठन योजना के तहत 21 जून 2019 को कार्य प्रारंभ किया था जिसे 20 जून 2022 तक पूर्ण हो जाना चाहिए था, लेकिन काम पूरा नहीं हुआ। इसके बाद लगातार प्रयास और अधिकारियों की मीटिंगों और तमाम निर्देशों के बाद भी निर्धारित समय पर काम पूरा नहीं हुआ। और अब पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गईं सड़कों की मरम्मत न कराए जाने से यह अब महानगर वासियों के लिए परेशानी का सबब बन गईं हैं।

कहाँ कहाँ नहीं हुआ मरम्मत

नगर निगम के अनुसार वार्ड नंबर 1 हंसारी में दो स्थानों पर क्रमश: 1400 और 500 मीटर की सड़कें काटने के बाद इनकी मरम्मत नहीं कराई गई। वहीं वार्ड नंबर 5 के बिहारीपुरा, सुम्मेर नगर, वार्ड नंबर 9 की हरिजन बस्ती, रामजानकी पुरम, परिहार कालोनी की विभिन्न सड़कें, वार्ड नबर 15 के गढ़ियागांव, वार्ड नंबर 16 मलीहागंज के कई मुहल्लों, वार्ड नंबर 22 के बिजौली के पाल मुहल्ला, ब्रह्मपुरी कलोनी, बजरंग नगर, रायकवार मुहल्ला, अंजनी माता मुहल्ला, शारदा नगर, वार्ड 23 के लहरगिर्द मुहल्ला,वार्ड नंबर 30 के पंचवटी मुहल्ला, वार्ड नंबर 31 के ब्रह्मनगर, वार्ड नंबर 33 के लक्ष्मीगेट बाहर, वार्ड नंबर 35 के नंदनपुरा, ताज कंपाउंड, दीनदयाल नगर, वार्ड नंबर 39 नाले का बाग, फ्रैंड्स कालोनी, वार्ड नंबर 40 के आजादगंज मुहल्ला, वार्ड नंबर 41 के नंदनपुरा, बैंकर्स कालोनी, वार्ड 51 के सिविल लाइन की गलियों और सड़कों की हालत खराब है।

नगर निगम ने जल निगम से इन सड़कों को बनाए जाने के लिए कहा है। इनमें सबसे प्रमुख तो इलाइट चौराहा से इलाहाबाद बैंक चौराहा तक की सड़क है जहां से रोजाना झांसी के आला अधिकारियों का आवागमन होता है बावजूद इसके अब तक इसकी मरम्मत नहीं कराई गई है। इन वार्डों और मुहल्लों की सभी सड़कों और गलियों की कुल लंबाई जोड़ ली जाए तो लगभग 12 किलोमीटर बनती है।

अधिकारियों से नहीं हुई बातचीत

जल निगम द्वारा रोड कटिंग के बाद उनकी मरम्मत न कराने के संबंध में जल निगम के कुछ भी बताने से कतराते रहे। उनका कहना है कि इस संबंध में अधीक्षण अभियंता से जानकारी ली जा सकती है। अधीक्षण अभियंता से इस संबंध में जानकारी लेने के लिए फोन पर संपर्क किया गया तो वार्ता नहीं हो सकी।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story