Jhansi News: जन्माष्टमी पर्व पर रात को मंदिरों में बजे शंख,भक्तों की लगी रहीं कतारें

Jhansi News: मंदिरों में उपस्थित जनसमुदाय की ‘जय श्री कृष्ण, जय गोपाल, राधे-राधे’ की गूंज रही। वहीं महिला पुरुषों ने नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की के जयकारे लगाए।

Gaurav kushwaha
Published on: 26 Aug 2024 4:35 PM GMT
Jhansi News ( Pic- Newstrack)
X

Jhansi News ( Pic- Newstrack)

Jhansi News: जन्माष्टमी के पर्व पर सोमवार महानगर के मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की झांकियां सजाई गईं। रात होते ही हर मंदिर से शंख, झालरों और करताल की ध्वनियों से गूंज उठे। भगवान के जन्म पर पूरा महानगर उल्लासित हो उठा। मंदिरों में बधाई गीत गाए जाने लगे। मंदिरों में उपस्थित जनसमुदाय की ‘जय श्री कृष्ण, जय गोपाल, राधे-राधे’ की गूंज रही। वहीं महिला पुरुषों ने नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की के जयकारे लगाए। तो वहीं मंदिर में उपस्थित बच्चों ने उल्लासित होकर हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की का जयकारा लगाया।

जन्माष्टमी पर्व पर सुबह से ही मंदिरों में नंदगोपाल, श्रीकृष्ण-राधा मंदिरों में मंगला आरती, श्रृंगार, हरिकथा, महाअभिषेक सहित अन्य धार्मिक अनुष्ठान हुए।शाम होते ही बड़ी संख्या में मंदिरों में भक्तों की भीड़ लग गई। रात होते ही जन्माष्टमी का पर्व परवान चढ़ गया। रात के 12 बजते ही मंदिरों में ढोल-ताशे बज उठे। शंख ध्वनि, तालियों की गड़गड़ाहट के बीच बधाइयां गाई गईं। बलईयां ली गई। जमकर आतिशबाजी की गई। नगर के श्रीकृष्ण मंदिर रात भर रोशनी से जगमगाते रहे। बड़ाबाजार स्थित मुरली मनोहर मंदिर में पुजारी ने विराजमान प्रतिमाओं का विशेष श्रृंगार किया। शाम चार बजे आनंद कृष्ण गोलवलकर ने महाअभिषेक में वेदपाठ के साथ विशेष अनुष्ठान किए। यहां दिन भर भक्तों की कतारें लगी रहीं। गोपीनाथ मंदिर में जिला धर्माचार्य महंत विष्णु दत्त स्वामी ने भगवान का दही-पंचामृत से अभिषेक कर श्रृंगार किया।

महंत मर्तांड स्वामी व भक्तों की मौजूदगी में मंगला आरती हुई। ग्वालियर रोड स्थित श्री श्री कुंज बिहारी मंदिर में बुंदेलखंड धर्माचार्य महंत राधा मोहन दास महाराज ने विग्रह प्रतिमाओं का विशेष अभिषेक-श्रृंगार कर पूजन किया। मार्तंड स्वामी ने बताया कि गोपीनाथ मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया गया। इस्कॉन मंदिर में पुजारी ब्रजभूमि दास ने मंदिर में विराजमान भगवान की प्रतिमाओं का अभिषेक कर मंगल आरती की। भगवान की नवीन पोशाक अर्पित की गई। भगवान को 56 भोग अर्पित किया गया। बाद में मंदिर में उपस्थित सभी भक्तों को माखन मिश्री प्रसाद का प्रसाद वितरण किया गया।

कन्हा के जन्म पर जगमगाए मंदिर

कान्हा के प्रकाट्योत्सव पर नगर के समस्त मंदिर जगमगाते रहे। बड़ाबाजार स्थित मुरली मनोहर मंदिर, इस्कॉन मंदिर, कुंज बिहारी मंदिर, मुरली मनोहर मंदिर, गोपीनाथ मंदिर, श्री राधा-कृष्ण मंदिर, आंतियाताल स्थित श्री कृष्ण मंदिर, सदर बाजार स्थित बिहारी जी मंदिर, सीपरी बाजार स्थित गोपाल मंदिर, मुरली वाले, गोपाल-कृष्ण जी मंदिर, कारगिल पार्क पार्क स्थित राधा-कृष्ण मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उल्लास से मनाई गई। मंदिरों को दूर-दूर तक फूलों, झॉलरों और गुब्बारों से सजाया गया था। वहीं रात 12 बजते ही श्री कृष्ण-राधा मंदिर रोशनी से जगमगा उठे। शहर के अधिकांश रास्ते श्रीकृष्णा-राधा मंदिरों की तरफ मुड़ गए। इससे पहले मंत्रोच्चारण के बीच भगवान का पूजन हुआ। बड़ागांव गेट बाहर स्थित हनुमान मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। वहीं श्रीकृष्ण मंदिर नरिया बाजार में खाटू श्याम के भजन हुए।

कान्हा को झुलाया झूला, गाई बधाईयां

सोमवार को रानी की नगरी झांसी ब्रज के रंग में रंगी रही। हर तरफ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम रही। घरों में लोगों ने अष्टमी का व्रत का रखा। होम-हवन पूजन किए गए। परिवार के साथ लोगों ने लड्डू गोपाल का श्रृंगार और पूजन किया। इसके बाद झूला झुलाया और बधाईयां गाई। धार्मिक अनुष्ठान के बाद आरती हुई।

जगह-जगह सजाई गई झांकी

श्रीकृष्ण जन्माष्मी पर्व ने नगर के कई स्थानों पर झांकी सजाई गई। सीपरी, सदर, कारगिल पार्क, बड़ाबाजार, सैंयर दरवाजा, गोविंद चौराहा, तलैया मोहल्ला, बांके बिहारी जू का मंदिर गोला कुंआ,बड़ागांव गेट पुलिस चौकी के हनुमान मंदिर सहित अन्य स्थानों पर भगवान की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। कान्हा की झांकियों ने सभी का मन मोह लिया।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story