'प्रदेश में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने वाला पहला मंडल बना झांसी, समय की होगी बचत', बोले- मंडलायुक्त

Jhansi News: मंडलायुक्त ने कहा, 'ई-ऑफिस प्रणाली लागू होने से कार्यालय में समय की बचत होगी। झांसी में ई-ऑफिस प्रणाली का फीता काटकर शुभारंभ किया।

B.K Kushwaha
Published on: 17 Feb 2024 11:31 AM GMT
Jhansi News
X

मंडलायुक्त सहित अन्य (Social Media)

Jhansi News: मंडलायुक्त डॉ. आदर्श सिंह (Dr. Adarsh Singh, IAS) ने शनिवार (17 फरवरी) को कहा कि, 'आयुक्त कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली (e-Office System) लागू होने से कार्यालय में समय की बचत होगी। कार्य में पारदर्शिता आएगी तथा दस्तावेजों को भी लंबे समय तक सुरक्षित रखने की समस्या से मुक्ति मिलेगी'। ये बातें उन्होंने ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ करते हुए कही।

मंडलायुक्त- सहायक ही नहीं, पेपरलेस भी बनाती है

मंडलायुक्त ने आगे कहा कि, 'ई-ऑफिस प्रणाली सरकारी कार्यालय में एक सरलीकृत, उत्तरदाई, प्रभावी, जवाबदेह और पारदर्शी कार्यप्रणाली प्राप्त करने का माध्यम है। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस की गति और दक्षता न केवल विभागों को सूचित और त्वरित निर्णय लेने में सहायता करती है, बल्कि उन्हें पेपरलेस भी बनाती है।'

ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ

इस अवसर पर बताया गया कि, सरकार के निर्देशानुसार सभी सरकारी कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली के क्रियान्वयन निमित्त मंडलायुक्त कार्यालय को पेपरलेस ई-ऑफिस में परिवर्तित किए जाने की प्रक्रिया के तहत मंडलीय कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया जा रहा है। इसके बाद, झांसी मंडल ई-ऑफिस लागू करने वाला उत्तर प्रदेश राज्य का प्रथम मंडल बन गया है।

पत्रावलियों का डिजिटल रूप से होगा रखरखाव

मंडल एक्ट महोदय के हाथों ई-ऑफिस प्रणाली के शुभारंभ के पश्चात ई-ऑफिस प्रशिक्षक, लखनऊ सुधीर यादव द्वारा आयुक्त कार्यालय की समस्त अधिकारी, कर्मचारी एवं अन्य सहायक गणों को ई-ऑफिस प्रक्रिया के अंतर्गत पत्रावलियों का डिजिटल रूप से रखरखाव प्रबंधन एवं निस्तारण संबंधी ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

ये रहे मौजूद

मंडलायुक्त कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली के शुभारंभ अवसर पर अपर आयुक्त न्यायिक उमाकांत त्रिपाठी, अपर आयुक्त प्रशासन महेंद्र कुमार मिश्रा, संयुक्त मजिस्ट्रेट उत्कर्ष द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस0, प्रशासनिक अधिकारी आयुक्त कार्यालय दीपक कुमार मिश्रा, वैयक्तिक सहायक राकेश कुमार सहित आयुक्त कार्यालय की अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story