×

Jhansi News: एसडीएम के भाई ने फाँसी लगाकर दे दी जान, व्यापारियों में आक्रोश

Jhansi News: झाँसी के पूंछ कस्बे में तैनात एसडीएम के रहने वाले भाई ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि पहले व्यापारी की बुलडोजर से दुकानें तोड़ी गई थी।

B.K Kushwaha
Published on: 6 March 2024 12:16 PM GMT
Jhansi News
X

मृतक फाइल फोटो source: Newstarck  

Jhansi News: झाँसी के पूंछ कस्बे में तैनात एसडीएम के रहने वाले भाई ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि पहले व्यापारी की बुलडोजर से दुकानें तोड़ी गई थी। व्यापारी ने प्रशासनिक अफसरों ने न्याय भी मांगा। मगर किसी ने उसकी एक नहीं सुनी थी। इसके बाद ओलावृष्टि व वारिश से खेत में लगी फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। इन सब बातों से दु:खी होकर व्यापारी ने यह कदम उठाया।

पूंछ कस्बे में दुकानदारों की परेशानियाँ

पूंछ कस्बे में राममोहन सिरोठिया अपने परिवार के साथ रहता था। बावई रोड पर दुकान का संचालन कर अपने परिजनों का भरण पोषण करता था। राममोहन का एक भाई भोपाल में एसडीएम के पद पर तैनात है। वहीँ करीब पांच वर्ष पूर्व एक पैमाइश में उक्त रोड पर बनी करीब 18 दुकानों को नहर विभाग में पाया गया। प्रशासन के द्वारा 16 जून 2023 को दुकानों को धराशायी कर दिया गया। जिसके बाद उक्त दुकानों के संचालक समेत बहुत से श्रमिक बेरोजगार हो गए। वक्त बीतता गया और सारी जमा पूंजी भी धीरे-धीरे खर्च हो गयी।

लोग इसके साथ ही अपनी दुकानों को बहाली के लिए शासन प्रशासन सहित जन प्रतिनिधियो से मांग करते रहे। वहीँ 16 फरवरी 2024 को उपजिलाधिकारी मोंठ के समक्ष प्रार्थना पत्र सौप कर दुकान संचालकों को व्यवस्थित करने की मांग की गई थी, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हो सका।

आर्थिक संकट के बीच दु:खद समाप्ति

परिजनों ने बताया कि दुकान टूटने के बाद से ही मृतक पिता काफी उदास रहने लगे थे। साथ ही दूसरा आजीविका का जो साधन था खेती उसमें भी ज्यादा बारिश होने के कारण नुकसान हो गया था। इस कारण और भी परेशानी व आर्थिक तंगी हो गई थी।जिसके चलते राममोहन ने रस्सी से फंदा बना कर फांसी लगाकर अपना जीवन ही समाप्त कर लिया। जब काफी देर हो गयी और राममोहन कमरे से बाहर नहीं आये तो परिजनों ने कमरे में झांक कर देखा। सभी के पैरों तलें जमीन ही खिसक गयी। आनन फानन में खिड़की को तोड़कर फंदे पर लटक रहे मृतक के शरीर को नीचे उतार कर उपचार के लिए मोंठ ले गए। यहाँ पर चिकित्सको ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीँ सूचना मिलने पर सभी सहयोगी दुकान संचालक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गए। इस घटना को लेकर पूंछ और मोंठ कस्बे के व्यापारियों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story