×

Jhansi: सेंट मेरी के छात्रों ने लगाया 'जय श्रीराम' के नारे, स्कूल ने किया निष्कासित, हिन्दू संगठनों का विरोध-प्रदर्शन

Jhansi News: तहसीलदार मदन मोहन गुप्ता ने बताया कि, 'स्कूल में जय श्री राम का नारा लगाने पर छात्रों को निष्कासित किया गया था। यह मामले उनके संज्ञान में आया है। पूरे मामले में जांच कमेटी गठित कर दी गयी है।'

B.K Kushwaha
Published on: 2 Dec 2023 11:30 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 11:32 AM GMT)
Jhansi News
X

हिन्दू संगठनों का विरोध-प्रदर्शन (Social Media)

Jhansi News: झांसी के मऊरानीपुर में एक स्कूल के 4 स्टूडेंट्स को 'जय श्रीराम का नारा' लगाना महंगा पड़ गया। जय श्रीराम बोलने पर स्कूल प्रशासन ने छात्रों को 10 दिनों के के लिए स्कूल से निष्कासित कर दिया। छात्रों के स्कूल से निष्कासन की खबर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कड़ा विरोध शुरू हो गया। कुछ हिन्दूवादी संगठनों ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज की। जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। इस मामले में मचे बवाल को देखते हुए स्कूल प्रशासन बैकफुट पर आ गया। पूरे मामले को लेकर खंडन पत्र जारी किया है।

क्या है मामला?

मऊरानीपुर थाना क्षेत्र में सेंट मेरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल है। इसी स्कूल में हाईस्कूल के छात्रों को अपनी रुचि के विषय पर निबंध लिखने को कहा गया था। दूसरे दिन स्कूल पहुंचे बच्चों ने अपने अपने निबंध पढ़कर सुनाए। एक छात्रा सहित तीन अन्य छात्रों ने राम मंदिर पर निबंध लिखा और अपने निबंध का समापन 'जय श्रीराम' का नारा लगाते हुए किया। इस पर विद्यालय प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया और पूरी तरह से अस्वीकार्य बताकर सभी बच्चों के अभिभावकों को बुलाकर 10 दिन के लिए स्कूल से चार बच्चों को निष्कासित कर दिया। इस मामले के बारे में लोगों को जानकारी मिलते हुए सोशल मीडिया पर स्कूल प्रशासन की कार्रवाई को लेकर सवाल उठना शुरू हो गया। यही नहीं, कईयों ने कड़ा विरोध भी करना शुरू कर दिया।

ABVP और हिन्दूवादी संगठन का प्रदर्शन

वहीं, सोशल मीडिया से फैली सूचनाओं पर कई हिन्दूवादी संगठन और छात्र संगठन एबीवीपी के सदस्य भी विरोध में सामने आ गए तथा स्कूल प्रशासन का पुतला फूंक दिया। इतना ही नहीं स्कूल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। संगठनों की ओर से चेतावनी दी गयी कि यदि एक सप्ताह में उचित कार्रवाई नहीं की गई तो कठोर प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं, मामले को तूल पकड़ता देख विद्यालय प्रशासन के सुर ढीले पड़ गए और विरोध प्रदर्शन तेज होने पर स्कूल की ओर से खंडन भी जारी कर दिया गया।

इनका कहना है

तहसीलदार मदन मोहन गुप्ता ने कहा कि स्कूल में जय श्रीराम का नारा लगाने पर छात्रों कों निष्कासित किया गया था। यह मामले उनके संज्ञान में आया है। पूरे मामले में जांच कमेटी गठित कर दी गयी है। जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story