×

'विकसित भारत संकल्प यात्रा और जन कल्याणकारी योजनाओं का किया जाए प्रचार-प्रसार', बोले संयुक्त सचिव पुनीत यादव

Jhansi News: पुनीत यादव ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि स्टाल के लिए नोडल अधिकारी भी नामित किए जाएं जो जिस जगह स्टॉल लगाना है उस स्थान का दिनांक और जगह चिन्हित करें और उसका फोटो और वीडियो अवश्य लें।

B.K Kushwaha
Published on: 17 Nov 2023 10:52 AM GMT
Viksit Bharat Sankalp Yatra, jhansi
X

संयुक्त सचिव पुनीत यादव और अन्य बैठक में (Social Media) 

Jhansi News: 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' (Viksit Bharat Sankalp Yatra) के प्रभावी क्रियान्वयन और विस्तृत रूपरेखा पर संयुक्त सचिव भारत सरकार ने विकास भवन सभागार में बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

झांसी जिले के लिए केंद्र सरकार द्वारा नोडल अधिकारी बनाए गए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी संयुक्त सचिव पुनीत यादव (Joint Secretary Puneet Yadav) ने विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा, 'कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। गठित टीमों के सदस्यों से आपसी समन्वय और सहयोग के माध्यम से कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया'।

17 नवंबर से 26 जनवरी तक संचालित रहेगी यात्रा

जिले में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' जिले में 17 नवंबर, 2023 से 26 जनवरी, 2024 तक संचालित रहेगी। जिसमें जन हितार्थ केंद्र-राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त योजनाओं से वंचित पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित भी किया जाएगा।

नोडल अधिकारी करेंगे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा

संयुक्त सचिव ने कहा कि, 'कार्यक्रम जनपद में 496 पंचायत भवन या सार्वजनिक स्थलों पर ही आयोजित किया जाए। जिसमें सभी विभाग आपस में सामंजस्य बनाकर 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को भव्यता के रूप में आयोजित करें। उन्होंने कहा, पात्रता का निर्धारण उचित प्रकार से हो जिसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसील पर मॉनिटरिंग के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया जो चलाए जा रहे हैं विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे।'

'पात्र व्यक्ति को लाभ प्रदान कर जागरूक करना है'

Jhansi News: पुनीत यादव ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि स्टाल के लिए नोडल अधिकारी भी नामित किए जाएं जो जिस जगह स्टॉल लगाना है उस स्थान का दिनांक और जगह चिन्हित करें और उसका फोटो और वीडियो अवश्य लें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा आदिवासी/जनजाति समाज के लोगों को लाभ प्राप्त हो सके और कहा पात्र व्यक्ति जो छूट गए हैं उनका चयन करके लाभ प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा हर गांव में जाएगी, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक पात्र व्यक्ति को लाभ प्रदान कर जागरूक करना है।

कार्यक्रम में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए

कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य आयोजित बैठक में नोडल अधिकारी संयुक्त सचिव ने "विकसित भारत संकल्प यात्रा" पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम भव्यता के साथ आयोजित किया जाएगा। इसे गंभीरता से ले सभी सम्बंधित विभागीय अधिकारी। उन्होंने कहा ऐसे कर्मचारी लगाये जाए जो गांव-गांव जाकर लोगों को चलाई जा रही है विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दें। उन्होंने ने कहा विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन हेतु एक रूट चार्ट बनाया जाए और जिला स्तर और ग्राम स्तर पर कमेटी गठित करें। उन्होंने विभागवार सभी विभागाध्यक्ष को निर्देशित किया कि जिसको जो दायित्व दिए गए हैं उनको विस्तार से अवगत कराया जाए और कहा जो दायित्व दिए गए हैं उनका पालन उचित प्रकार से करे। इस कार्यक्रम में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

पात्र व्यक्तियों के बनवाए जाएं आयुष्मान कार्ड

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए टीम बनाकर कार्य करें और अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जो भी योजनाएं से लाभान्वित लाभार्थी हैं उसका डॉक्यूमेंटेशन अवश्य बनाएं, ताकि जो लाभार्थी हैं वह और लोगों को प्रेरित कर सके कि किस योजना से उन्हें क्या लाभ प्राप्त हुआ।

ये अफसर रहे मौजूद

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु की जा रही तैयारी की जानकारी दी। इस अवसर पर जिलाधिकारी अविनाश कुमार , मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधाकर पांडेय, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पांडेय, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, डी0सी मनरेगा शिखर श्रीवास्तव, पीडी राजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी जे आर गौतम, डीडीएम नाबार्ड भूपेश पाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, अपर जिला कृषि अधिकारी सहित अन्य विभाग अधिकारी उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story