Jhansi News: बुन्देलखण्ड गौरव चित्रांकन कार्यशाला, कुलपति बोले, विद्यार्थियों का प्रयास नई पहचान देने में सहायक

Jhansi News: ललित कला संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी ने बुन्देलखण्ड के गौरव को नया आयाम देने एवं उन्हें संरक्षित और प्रचारित प्रसारित करने के उद्देश्य से 10 से 17 अक्टूबर तक बुन्देलखण्ड गौरव चित्रांकन कार्यशाला का आयोजन किया।

Gaurav kushwaha
Published on: 19 Oct 2024 4:09 PM GMT
Jhansi News ( Pic- Newstrack)
X

Jhansi News ( Pic- Newstrack)

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय ने कहा कि विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए यह चित्र क्षेत्र की विविधता और महत्व को रेखांकित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का यह प्रयास क्षेत्र को नई पहचान देने में सहायक सिद्ध होगा। यह बात उन्होंने बुन्देलखण्ड गौरव चित्रांकन पर आयोजित एक कार्यशाला में कही है।

ललित कला संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी ने बुन्देलखण्ड के गौरव को नया आयाम देने एवं उन्हें संरक्षित और प्रचारित प्रसारित करने के उद्देश्य से 10 से 17 अक्टूबर तक बुन्देलखण्ड गौरव चित्रांकन कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला में विद्यार्थियों ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में जुड़े गौरवशाली ऐतिहासिक धरोहर को चित्रांकित करने का प्रयास किया है।

कुलसचिव बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय विनय कुमार सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों की रचनात्मकता प्रतिभा को प्रदर्शित करना आवश्यक है। इसी उद्देश्य से प्रति वर्ष दीक्षांत समारोह के अवसर पर ललित कला संस्थान द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष कला प्रदर्शनी हेतु बुन्देलखण्ड के गौरव विषय को निर्धारित किया गया है।

अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. मुन्ना तिवारी ने कहा कि ललित कला संस्थान प्रतिवर्ष दीक्षांत समारोह के अवसर पर कला प्रदर्शनी का आयोजन करता रहा है। इस वर्ष रंग कलश के नाम से आयोजित चित्रांकन कार्यशाला का मुख्य विषय बुन्देलखण्ड के गौरव रहा है। विद्यार्थियों ने बहुत ही कलात्मक ढंग से बुन्देलखण्ड की विशेषता को प्रदर्शित किया है। यह कला कृतियां विश्वविद्यालय में लोगों के अवलोकन के लिए संरक्षित रखी जाएंगी।

चित्रांकन कार्यशाला की संयोजक एवं ललित कला संस्थान की समन्वयक डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि विश्वविद्यालय के 29वें दीक्षांत समारोह को कलात्मक गतिविधियों से आकर्षक बनाने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि ललित कला संस्थान के विद्यार्थियों ने संस्थान के शिक्षकों के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में क्षेत्र से 52 से अधिक ऐतिहासिक महत्व के धरोहरों को चित्रांकित किया है। इन चित्रांकनों को दीक्षांत समारोह के अवसर पर प्रदर्शित किया जाएगा। इस कला प्रदर्शनी में गजेंद्र सिंह, दिलीप कुमार, अजय कुमार गुप्ता, रेखा आर्या एवं विद्यार्थियों ने अपना योगदान दिया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story