Jhansi News: इस जिले में पेशेवर अपराधियों, अवैध कब्जाधारियों तैयार हो रही सूची, डीएम ने दे दिये निर्देश

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने थाना रक्सा में पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि त्यौहारों के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों में पेट्रोलिंग किया जाना सुनिश्चित किया जाए

Gaurav kushwaha
Published on: 14 Sep 2024 12:17 PM GMT
Jhansi News ( Pic- Newstrack)
X

Jhansi News ( Pic- Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुधा सिंह ने थाना समाधान दिवस के मौके पर थाना रक्सा में जन शिकायतों को सुनते हुए सरकारी एवं निजी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही कर्णी के साथ ही थाने पर आने वाले शिकायत कर्ताओं के साथ मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए आत्मीयता भरा व्यवहार किए जाने के निर्देश दिए।

शिकायतों का मेरिट के आधार पर किया जाए निस्तारण

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि जनपद में संवेदनशील और पारदर्शी प्रशासन देने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। लोक शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने प्राप्त होने वाली शिकायतों के समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण व प्रभावी निस्तारण के निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का मेरिट के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए।

शिकायतों को निस्तारण के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाए

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि जनसुनवाई तथा सी0एम0 हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि लम्बित संदर्भों की विभागीय स्तर पर नियमित समीक्षा की जाए और जनपद, तहसील एवं विकासखण्ड स्तर पर लम्बित संदर्भों की भी समीक्षा करते हुए निस्तारण के निर्देश दिए।

अवैध कब्जा की शिकायतों को गंभीरता से लें

जिलाधिकारी ने ताकीद करते हुए कहा कि शिकायत को ऊपर से नीचे भेज देने मात्र से उसका निस्तारण नहीं होता, शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही शिकायत निस्तारण का मानक होना चाहिए, शिकायत जायज होने पर शिकायतकर्ता की संतुष्टि आवश्यक है। थाना समाधान दिवस पर जन शिकायतें सुनते हुए निर्देश दिए की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा की शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए और उनका मौके पर जाकर निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें, उन्होंने पेशेवर अवैध कब्जा करने वालों के विरुद्ध गैंगस्टर लगाए जाने के भी निर्देश दिए।

टॉप टेन अपराधियों पर की जाए कार्रवाई

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने थाना रक्सा में पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि त्यौहारों के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों में पेट्रोलिंग किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाली गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस बल की मौजूदगी तथा महिला आरक्षी की तैनाती किए जाने के निर्देश दिए। थाने के निरीक्षण के दौरान उन्होंने विवेचना पंजिका, टॉप टेन अपराधी पंजिका का अवलोकन कर टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने एवं भूमि संबंधित प्रकरणों के नियम अनुसार समाधान किए जाने के निर्देश दिए।इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुधा सिंह, उपजिलाधिकारी सदर परमानन्द सिंह, थानाध्यक्ष रक्सा सहित क्षेत्र के लेखपाल, कानूनगो आदि उपस्थित रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story