×

लोकसभा चुनाव 2024ः आरपीएफ की खुफिया एजेंसी अलर्ट, विशेष टीमों का गठन

लोकसभा चुनाव 2024ः लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रेल सुरक्षा बल की खुफिया एजेंसी हाईअलर्ट पर है। ट्रेनों में आ रहे पार्सलों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है।

B.K Kushwaha
Published on: 6 April 2024 6:12 AM GMT
jhansi news
X

लोकसभा चुनाव 2024ः आरपीएफ की खुफिया एजेंसी अलर्ट (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रेल सुरक्षा बल की खुफिया एजेंसी हाईअलर्ट पर है। ट्रेनों में आ रहे पार्सलों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। इसके अलावा मंडल स्तर पर रेल सुरक्षा बल की विशेष टीमों का गठन किया गया। रेल सुरक्षा बल के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अमिय नन्दन सिन्हा के दिशा निर्देशन में आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर प्रतिबंधित सामानों के रेल से परिवहन को रोकने के लिए रेल सुरक्षा बल की विशेष टीमों का मण्डल स्तर पर गठन किया गया है। साथ ही रेल सुरक्षा बल की सभी पोस्टों, अपराध शाखा व विशेष असूचना शाखाओं को हाईअलर्ट मोड पर रखा गया है। आरपीएफ के मुताबिक सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों व ट्रेनों में रेल सुरक्षा बल के जवानों द्वारा प्रशिक्षित डॉग, एचएचएमडी, डीएफएमडी व अन्य मार्डन गैजेट्स के साथ यात्रियों व उनके सामानों तथा पार्सलों की लगातार 24 घण्टे कड़ी चेकिंग व निगरानी की जा रही है।

एक माह चलाया गया सघन अभियान

प्रत्येक मंडल में स्टेशनों व ट्रेनों में रेल सुरक्षा बल की विशेष टीमों ने प्रतिबंधित सामानों के रेल से परिवहन को रोकने के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया है। इस अभियान के दौरान सोना, चॉदी, गांजा, शराब, अवैध हथियार व अन्य सामानों को जब्त किया गया। मण्डल स्तर पर गठित की गयी। इसके लिए एक माह अभियान चलाया गया। यह अभ्यिन मार्च 2024 से चार अप्रैल तक चलाया गया।

चेकिंग में पकड़ी गई 18 लाख की नगदी

सघन चेकिंग अभियान चलाकर उत्तर प्रदेश राज्य के परिक्षे़त्र में लगभग 18 लाख नगद, 19 लाख 95 हजार चार सौ पैंतीस रुपए के अन्य नशीले पदार्थ, 11 लाख 17 हजार रुपए की कीमती धातु, तीन लाख से अधिक की शराब, 1 लाख 25 हजार के अवैध हथियार तथा मध्यप्रदेश के परिक्षे़त्र में लगभग 27 लाख 50 हजार रुपए की कीमती धातु व 4 लाख 31 हजार रुपए के अन्य नशीले पदार्थ जब्त किए गए। इस माह कुल मिलाकर 85 लाख की सामग्री जब्त की गई। प्रतिबंधित सामान व आरोपियों को जीआरपी, सिविल पुलिस और कानून प्रवर्तन एजेन्सियों के हवाले किया गया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story