×

Jhansi News: आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 अवैध कार्यों में संलिप्त अभ्यस्त अपराधियों के खिलाफ होगी कठोर कार्रवाई

Jhansi News: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर पुलिस और आबकारी विभाग ने अपनी रणनीति बनाना शुरु कर दिया है। इसके तहत अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगों की पुलिस द्वारा कमर तोड़ी जाएगी। यही नहीं, चुनाव के समय अवैध कार्यों में संलिप्त अभ्यस्त अपराधियों के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई करने री रणनीति बनाई गई हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 11 Jan 2024 5:50 PM GMT
Upcoming Lok Sabha elections 2024, strict action will be taken against habitual criminals involved in illegal activities
X

आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 अवैध कार्यों में संलिप्त अभ्यस्त अपराधियों के खिलाफ होगी कठोर कार्रवाई: Photo- Newstrack

Jhansi News: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर पुलिस और आबकारी विभाग ने अपनी रणनीति बनाना शुरु कर दिया है। इसके तहत अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगों की पुलिस द्वारा कमर तोड़ी जाएगी। यही नहीं, चुनाव के समय अवैध कार्यों में संलिप्त अभ्यस्त अपराधियों के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई करने री रणनीति बनाई गई हैं। इस रणनीति से अवैध कार्यों में संलिप्त रहने वाले लोग या तो जेल जाएंगे या फिर भूमिगत हो जाएंगे। इसके लिए पुलिस ने अपना मुखबिर तंत्र भी तैयार कर रखा है। मुखबिर तंत्र ने इस तरह के लोगों पर नजर रखना शुरु कर दी है।

पुलिस उपमहानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र झाँसी कलानिथि नैथानी ने उप आबकारी आयुक्त झाँसी मंडल सुभाष सोनकर और जिला आबकारी अधिकारी प्रमोद कुमार गोयल के साथ अवैध शराब के संबंध में आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत बैठक की। बैठक में महत्वपूर्ण बिन्दुओं को लेकर चर्चा की गयी।

पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिथि नैथानी ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध शराब के कारोबार पर पूरी तरह से लगाम लगायी जाएगी। इसके लिए तीनों जिलों में आबकारी अधिकारियों के साथ बैठक की जा रही है। हर जिले में संयुक्त टीमों का गठन किया जाएगा, ताकि अवैध शराब पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके।

उनका कहना है कि दस सालों में अवैध शराब बनाने वालों में संलिप्त, बेचने वाले व भण्डारण करने वाले अपराधियों की सूची बनाई जाएगी। सूची के बाद इन अपराधियों का सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन के दौरान यह लोग अवैध कार्यों में संलिप्त पाए गए तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों की संपत्ति भी जब्त की जाएगी।

उन्होंने बताया है कि विगत दस सालों में जिन थाना क्षेत्रों में अधिक मात्रा में शराब बरामद हुयी है, उनकी सूची बनाकर सत्यापन कराया जाएगा। सूची के बाद अब वहां पर पता लगाया जाएगा कि इस प्रकार की कोई गतिविधि पुनः संचालित तो नहीं हो रही हैं, यदि संचालित होते पायी गई तो ऐसे तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

अवैध शराब के व्यापार में शामिल सिडिंकेट का लगाया जाएगा पता

डीआईजी ने कहा कि अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध शराब के व्यापार/भण्डारण में लिप्त अपराधियों/सिडिंकेट का पता लगाकर उनके विरूद्व भी कठोर कार्यवाही एवं सम्पत्ति जब्त करायी जाये। इसके लिए मुखबिर तंत्र भी मजबूत किया जाएगा। उनका कहना है कि दूसरे प्रदेशों से शराब मंगवाने वाले लोगों की भी सूची बनाई जाएगी। यह भी पता लगाया जाएगा कि हरियाणा से निर्मित शराब का धंधा परिक्षेत्र में कौन कर रहा है। इस कारोबार में कौन-कौन गिरफ्तार किया गया। इसकी तलाश की जाएगी।

शराब के कारोबारियों पर लगेगी गैंगेस्टर

विगत में अवैध शराब के पंजीकृत प्रकरणों में अपराधियों के विरूद्व गैगस्टर एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाहियां की गयी हैं एवं उनमें जो अपराधी अभी तक गिरफ्तार नही हुये है, उनका अभियान चलाकर गिरफ्तारी सुनिश्चित करायी जाये तथा सूची बनाकर इस कार्यालय को प्रेषित की जाये। डीआईजी ने कहा है कि शराब का अवैध कारोबार करने वाले लोगों पर भी गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी।

अवैध शराब की सूचना देने वाले को मिलेगा इनाम

डीआईजी ने बताया है कि अवैध शराब की रोकथाम हेतु निष्कर्षण, व्यापार एवं भण्डारण के सम्बन्ध में आम जनमानस से अवैध शराब के सम्बन्ध में पुलिस को गोपनीय रूप से प्रमाणिक सूचनायें देकर अवैध शराब के कारोबारियों की कमर तोड़ी जाएगी। साथ ही अवैध शराब की सूचना देने वालों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story