×

Jhansi News: झाँसी स्टेशन के प्रस्तावित विकास कार्यों को ध्यान में रखकर तैयार होगा मेट्रो का डीपीआर

Jhansi News:शहर में मेट्रो रेल के परिचालन के लिए तैयार हो रहे डीपीआर में इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में किन कार्यों को प्रस्तावित किया गया है।

B.K Kushwaha
Published on: 9 Sep 2023 3:03 PM GMT
Metros DPR will be prepared keeping in mind the proposed development works of Jhansi station.
X

झाँसी रेलवे स्टेशन: Photo- Social Media

Jhansi News: शहर में मेट्रो रेल के परिचालन के लिए तैयार हो रहे डीपीआर में इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में किन कार्यों को प्रस्तावित किया गया है। दरअसल झांसी मेट्रो का डीपीआर तैयार करते समय शहर के प्रमुख स्थानों से कनेक्टिविटी पर खासा ध्यान दिया जा रहा है। अभी अगस्त महीने में पीएम नरेंद्र मोदी ने जिन रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी है, उनमें वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन भी शामिल है।

जुटाई जा रही जानकारी

झाँसी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के दौरान स्टेशन के आसपास कई नई संरचनाओं का विकास होना है। ऐसे में मेट्रो डीपीआर को तैयार करते समय इन प्रस्तावित कार्यों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। झांसी विकास प्राधिकरण के अफसरों के मुताबिक डीपीआर को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में रेलवे के प्रस्तावित विकास कार्यों से कोऑर्डिनेट करने का प्रयास किया जा रहा है।

ड्राफ्ट डीपीआर तैयार

झाँसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आलोक यादव ने बताया कि मेट्रो के लिए रेलवे की कंसल्टेंसी राइट्स के माध्यम से ड्राफ्ट डीपीआर तैयार कर लिया गया है। डीपीआर फाइनलाइज करने की तैयारी चल रही है। जो भी स्टेकहोल्डर्स हैं, उनके साथ कोआर्डिनेशन चल रहा है। झांसी के रेलवे स्टेशन का जो विकास हो रहा है, उसके साथ इसे कोऑर्डिनेट करने का प्रयास किया जा रहा है। ये चीजें फाइनल होते ही डीपीआर को अपने स्तर से फाइनल कर देंगे। उसके बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार जो भी निर्णय लेगी, उसके अनुसार आगे की कार्रवाई होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story