व्यक्तित्व निर्माण में सहायक होता है सैन्य प्रशिक्षण : कर्नल प्रशांत कक्कड़

Jhansi News: कैंप कमांडेंट द्वारा शिविर में सम्मिलित सभी एनसीसी कैडेट्स को कैंप के दौरान पूर्ण अनुशासन में रहने पर जोर दिया गया। साथ ही एनसीसी कैडेट को एनसीसी प्रमाण पत्र ‘ए‘, ‘बी’ तथा ‘सी’ से विभिन्न नौकरियों में मिलने वाले लाभों से भी अवगत कराया।

Gaurav kushwaha
Published on: 23 July 2024 12:09 PM GMT
jhansi news
X

व्यक्तित्व निर्माण में सहायक होता है सैन्य प्रशिक्षण : कर्नल प्रशांत कक्कड़ (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: कैंप कमान्डेंट कर्नल प्रशांत कक्कड़ ने कहा कि दस दिवसीय कैंप में शारीरिक प्रशिक्षण, फौज के बारे में सिखलाई, हथियार से वाकफियत, फायरिंग और ड्रिल का विशिष्ट प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह बात उन्होंने शिविर का शुभारंभ करते हुए कही है। उन्होंने कहा कि शिविर के दौरान मिलिट्री विषय, मैप रीडिंग, फील्ड क्राफ्ट, बैटल क्राफ्ट, बडी पेयर के महत्व पर विशेष बल देते हुए सैन्य महत्ता, सामाजिक सेवा एवं स्वदृजागरूकता विषयों पर अनुभवी सैन्य प्रशिक्षकों एवं एनसीसी अधिकारियों द्वारा व्याख्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कैडेट्स में प्रतियोगी भावना को विकसित करने के लिए वॉलीबॉल, रस्सा कसी, ड्रिल, टेंट पिचिंग तथा वाददृ विवाद प्रतियोगिता एवं विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के माध्यम से क्रेडिट के माध्यम से कैडेट्स के मध्य आपसी साहचर्य एवं नेतृत्व क्षमता विकसित करने का प्रयत्न किया जाएगा। उक्त के अतिरिक्त कारगिल दिवस के अवसर पर पोस्टर मेकिंग एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कैंप कमांडेंट द्वारा शिविर में सम्मिलित सभी एनसीसी कैडेट्स को कैंप के दौरान पूर्ण अनुशासन में रहने पर जोर दिया गया। साथ ही एनसीसी कैडेट को एनसीसी प्रमाण पत्र ‘ए‘, ‘बी’ तथा ‘सी’ से विभिन्न नौकरियों में मिलने वाले लाभों से भी अवगत कराया।

उक्त शिविर में 56 उत्तर प्रदेश बटालियन एनसीसी के सूबेदार मेजर जयप्रकाश कैंप में अनुशासन एवं विभिन्न व्यवस्थाओं एवं प्रशिक्षण पर पैनी नजर रखे हुए हैं। बताया गया है कि एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर सीएटीसी 194 22 से 31 जुलाई 2024 तक टैगोर लाइन, लाल कुर्ती, झांसी कैंट में आयोजित किया जाएगा। उक्त शिविर में जनपद झांसी एवं ललितपुर के 416 एनसीसी के सीनियर एवं जूनियर डिवीजन/ विंग के कैडेट्स प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त एनसीसी अधिकारी एवं कैंप एडजुटेंट कैप्टन विजय यादव, कैप्टन विकाश वर्मा, लेफ्टिनेंट नीलम सिंह, लेफ्टिनेंट संतोष कुमार गुप्ता, सूबेदार नेत्रपाल सिंह, सूबेदार नेत्र बहादुर थापा, नायब सूबेदार मोहम्मद इशाक, नायब सूबेदार इंद्रदेव सहित कार्यालय के वरिष्ठ सहायक अरविंद विश्वकर्मा, आनंद सिरोठिया एवं श्रीचंद्र उपस्थित रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story