×

Jhansi News: बुविवि झाँसी का नाम इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झॉसी के प्रांगण में 1,25,000 दीप प्रज्जवलित किये जाने पर इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज हुआ है।

B.K Kushwaha
Published on: 24 Feb 2024 12:47 PM GMT
बुविवि झाँसी का नाम इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज
X

बुविवि झाँसी का नाम इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज ( Pic: Newstrack)

Jhansi News: दीपोत्सव में शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं के सहयोग से बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झॉसी के प्रांगण में 1,25,000 दीप प्रज्जवलित किये जाने पर इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज हुआ है।

1,25,000 दीप प्रज्जवलित किेए गए

श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के उपलक्ष्य में राजभवन एवं शासन के निर्देश के क्रम में विश्वविद्यालय में आयोजित दीपोत्सव में शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं के सहयोग से बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झॉसी के प्रांगण में 1,25,000 दीप प्रज्जवलित किये जाने पर इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज हुआ है। इसकी सूचना कुलपति द्वारा कार्य परिषद् की बैठक में सभी सदस्यों को दी गई। कुलपति ने अवगत कराया कि विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्र छात्राओं को इस उत्कृष्ट कार्य किया है इसके लिए सभी को बधाई दी। इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड्स के कार्यालय से किये गये सत्यापन के उपरान्त विश्वविद्यालय द्वारा किये गये प्रयास की सराहना की गई तथा इसके कौशल को स्वीकार करते हुये बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झॉसी को सर्वश्रेष्ठ चुना गया है। विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर कार्य परिषद् के सभी सदस्यों ने खड़े होकर तालियों से कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय को शुभकामनायें दीं। कुलपति द्वारा इस उपलब्धि पर माननीया कुलाधिपति-राज्यपाल महोदया, मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन, उच्च शिक्षा मंत्री एवं शासन के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर कार्य परिषद् के सदस्यों के साथ कुलसचिव विनय कुमार सिंह, वित्त अधिकारी वसी मोहम्मद, परीक्षा नियंत्रक राजबहादुर भी उपस्थित रहे।

बौद्ध अनुशीलन में पंचशील विषय पर परिचर्चा

अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान लखनऊ के तत्वावधान में संस्थान के 40वें स्थापना दिवस पर सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में गौतम बुद्ध सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत आज झाँसी के कुलदीप सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज झाँसी में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता संस्थान के अध्यक्ष हरगोविन्द कुशवाहा ने की एवं मुख्य अतिथि के रूप में प्रबन्धक एन०आर० सिंह उपस्थित रहे। समारोह में मुख्य अतिथि और अध्यक्ष ने गौतम बुद्ध के चरित्र पर विस्तार से प्रकाश डाला, जिसका आशय यह था कि गौतम बुद्ध के पंचशील सिद्धान्तों का अनुशरण कर संसार में व्याप्त आतंक व असमानता को दूर किया जा सकता है। समारोह में उपस्थित रहे प्राचार्य कुलदीप सिंह दांगी, उप-प्राचार्य अम्रता सिंह, नन्दकिशोर प्रजापति, पूजा श्रीवास्तव, रामसेवक अड़जरिया, महेश पटैरिया, दीपक त्रिपाठी सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे। अन्त में मिथलेश कुमार कुशवाहा, राज्य मंत्री निजी सचिव ने आभार व्यक्त किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story