Jhansi News: दो माह से अधिक लंबित विवेचनाओं की तत्काल समीक्षा करने के निर्देश, अपराधियों की संपत्ति को किया जाए कुर्क

Jhansi News: डीआईजी ने वाहन चोरी की घटनाओं की समीक्षा कर जनपद प्रभारियों को प्रभावी चेकिंग कर चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने तथा चोरी की घटनाओं के अनावरण के निर्देश दिए गए।

Gaurav kushwaha
Published on: 23 July 2024 12:10 PM GMT
Jhansi News
X
Jhansi News

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिथि नैथानी ने लंबित विवेचनाओं पर काफी नाराजगी जताई है। उन्होंने दो माह से अधिक लंबित विवेचनाओं की तत्काल समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि विवेचना में लापरवाही की जाए कार्रवाई की जाएगी। यह बात उन्होंने रेंज के मासिक अपराधों की समीक्षा करते हुए कही हैं।

साइबर थाने को करें सशक्त, जनशक्ति बढ़ाएं, सीओ क्राइम पर्यवेक्षण करें

डीआईजी ने अपराध समीक्षा बैठक से पूर्व रेन्ज के अन्तर्गत आने वाले जनपदों के साइबर थाना प्रभारियों के साथ बैठक कर वृहद समीक्षा की। उन्होंने साइबर थाने को सशक्त करने तथा जनशक्ति बढ़ाएं जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही सीओ क्राइम को लम्बित विवेचनाओं का पर्यवेक्षण कर निस्तारण कराने के निर्देश दिए है।

सादे वस्त्रों में महिला पुलिस कर्मियों की लगाई जाए ड्यूटी

श्रावण मास के दौरान निकलने वाली कांवड़ यात्रायों तथा प्रमुख शिवालयों एवं मंदिरों में जलाभिषेक व अन्य आयोजनों के दौरान अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है, उन सभी धार्मिक स्थलों के प्रमुख पुजारियों/आयोजकों से वार्ता कर सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ नियन्त्रण व समुचित पुलिस प्रबन्ध रखने के निर्देश दिए गये । इन स्थलों पर सादे वस्त्रों में महिला पुलिस कर्मियों की भी डियूटी लगाई जाये जिससे महिला श्रृद्धालुओं को कोई समस्या न हो तथा कांवड़ यात्रा निकलने वाले रूटों पर पुलिस एवं यातायात व्यवस्था हेतु उचित प्रबन्ध करने के निर्देश दिये गए।

अपराधियों की संपत्ति को किया जाए कुर्क

डीआईजी ने वाहन चोरी की घटनाओं की समीक्षा कर जनपद प्रभारियों को प्रभावी चेकिंग कर चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने तथा चोरी की घटनाओं के अनावरण के निर्देश दिए गए। गम्भीर अपराधों के अभियुक्त जैसे हत्या, लूट, डकैती, गैंगरेप, गौ तस्करी, वाहन चोरों, मादक पदार्थ तस्करों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्यवाही करने तथा गैंगस्टर के अभियुक्तों के विरूद्ध धारा 14(1) अंतर्गत संपत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही के निर्देश दिए गये।

सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मों पर निगरानी रखी जाए

सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मों पर सतत निगरानी की जाए । किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक/भ्रामक पोस्टों के प्राप्त होने पर उच्चाधिकारियों को संज्ञानित करते हुए तत्काल प्रभाव से उसका खंडन किया जाए ।

लोगों को किया जाए जागरुक

वर्तमान समय में साइबर ठग नये नये तरीके अपनाकर अपराधों को अंजाम दे रहें है, ऐसे अपराध जैसे इन्टरनेट अरेस्ट, स्क्रीन शेयरिंग, किसी पुलिस अधिकारी की जांच के नाम पर, केवाईसी अपडेट्स आदि की जानकारी रखने के साथ ही किसी के साथ साइबर अपराध घटित हो जाने पर तत्काल स्थानीय पुलिस/साइबर थाना अथवा 1930 पर तत्काल सूचना देने हेतु जागरूक करें।

यह लोग रहे मौजूद

अपराध समीक्षा बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी राजेश एस., पुलिस अधीक्षक ललितपुर मो0 मुश्ताक, अपर पुलिस अधीक्षक जालौन प्रदीप कुमार वर्मा, एसपीओ देशराज मिश्र, जेडओ आर.के सिंह, सीओ एलआईयू अनिल कुमार पाण्डेय, एआरओ(रेडियो) प्रदीप कुमार आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story