Jhansi News: समाधान दिवस पर डीआईजी ने कहा- शिकायतकर्ताओं की समस्या का करें तुरंत निस्तारण

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी ने रेंज के जनपद झांसी के थाना कोतवाली में आयोजित थाना समाधान दिवस के दौरान फरियादियों की समस्याओं को सुना और तत्काल निस्तारण किया।

Gaurav kushwaha
Published on: 13 July 2024 2:06 PM GMT (Updated on: 14 July 2024 6:03 AM GMT)
On Samadhan Diwas, DIG said- Resolve the problems of complainants immediately
X

समाधान दिवस पर डीआईजी ने कहा- शिकायतकर्ताओं की समस्या का करें तुरंत निस्तारण: Photo- Newstrack

Jhansi News: उत्तर प्रदेश के जनपद झांसी के पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी ने रेंज के जनपद झांसी के थाना कोतवाली में आयोजित थाना समाधान दिवस के दौरान फरियादियों की समस्याओं को सुना और तत्काल निस्तारण किया।

डीआईजी ने थाना परिसर व कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर थाना परिसर की साफ सफाई, कार्यालय, महिला हेल्प, साइबर हेल्प डेस्क, मालखाना आदि को चेक किया गया। डीआईजी ने लम्बित विवेचनाओं के गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के बारे में प्रमुख ताजियादारों से की जाए चर्चा

डीआईजी ने 17 जुलाई 2024 को मनाए जाने वाले मोहर्रम के मद्देनजर थाना कोतवाली क्षेत्र के प्रमुख ताजियादारों से विस्तृत चर्चा की। साथ ही उन्होंने रेंज के सभी थाना प्रभारियों को ताजियादारों के साथ मीटिंगकर जुलूस एवं आयोजनों के बारे में विस्तृत चर्चा कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।


मोहर्रम, श्रावण मास के रूट और प्रमुख मंदिर का भी किया मुआयना

डीआईजी ने थाना कोतवाली क्षेत्र के मड़िया महादेव मंदिर, लक्ष्मी तालाब, कर्बला सहित मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। मड़िया महादेव मंदिर के मुख्य पुजारी से वार्ता कर मंदिर व परिसर के आस पास की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर सीसीटीवी, ड्रोन कैमरों आदि से आस पास के क्षेत्रों में निगरानी करते हुए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए।

अराजक तत्वों को किया जाए चिन्हित

डीआईजी ने श्रावण मास, मोहर्रम आदि के मद्देनजर परिक्षेत्र के जनपद प्रभारियों को निर्देश दिए है। डीआईजी ने आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत अभिसूचना इकाई को और अधिक सतर्क रखते हुए सभी थाना प्रभारियों द्वारा संदिग्ध स्थानों, प्रमुख स्थलों, बाजारों आदि जगहों पर नियमित रूप से पैदल गस्त करने तथा अराजक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं।

अफवाहों का करें त्वरित खण्डन

सोशल मीडिया की राउण्ड द क्लॉक मॉनिटरिंग की जाए। सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे-फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखते हुए भ्रामक/आपत्तिजनक पोस्ट प्रसारित होने पर संज्ञान में आते ही उसे ब्लॉक करते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध विधिक कार्यवाही करते हुए प्रभावी खण्डन किया जाये।

सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से की जाएगी निगरानी

डीआईजी ने कहा कि सीसीटीवी कैमरा के व्यवस्थापन हेतु संवेदनशील स्थानों का चयन कर लिया जाए। साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर उन स्थानों पर रिजर्व पुलिस बल रखा जाना आवश्यक है। ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाए। जुलूस मार्ग पर प्रतिबन्धित पशु न आने पाए, इसके लिये पूर्व से ही समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए।

अवैधानिक अस्त्र/शस्त्र का प्रदर्शन न हो

किसी भी धार्मिक कार्यक्रम के दौरान सार्वजनिक स्थल पर किसी भी दशा में अवैधानिक अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन न हो। अवैध अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने वालों के विरूद्ध कड़ी विधिक कार्यवाही की जाए। डीआईजी ने थानाध्यक्षों / क्षेत्राधिकारियों को यह स्पष्ट निर्देश दिए है कि वे प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से लें। तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण करें एवं विवाद को हल करने तथा साम्प्रदायिक संवेदनशीलता को समाप्त करने हेतु कड़े एवं प्रभावी उपाय सुनिश्चित करें।

यह अफसर मौजूद रहे

इस अवसर पर आयुक्त झांसी मण्डल, विमल कुमार दुबे, जिलाधिकारी अविनाश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, राजेश एस, पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेन्द्र सिंह व अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story