×

Jhansi News: मुख्य मार्ग पर गंदगी और नाला दे रहा बीमारियों और दुर्घटनाओं को आमंत्रण

Jhansi News: स्थानीय निवासी जगदीश कुशवाहा का कहना है कि यहां नियमित सफाई न होने की वजह से गंदगी फैली रहती है। गर्मियां प्रारंभ हो चुकीं हैं ऐसे में यहां नियमित सफाई व कूड़ा निस्तारण किया जाना चाहिए।

B.K Kushwaha
Published on: 8 April 2024 5:17 AM GMT
Jhansi News
X

गंदगी की भरमार (Newstrack)

Jhansi News: डडियापुरा को नगर निगम ने डेंगू के डेंजर जोन में शामिल करते हुए इसे संवेदनशील क्षेत्र माना है। लेकिन यहां फिर से डेंगू न फैले इसके लिए कोई प्रभावी कार्रवाई होती दिखाई नहीं पड़ रही है। यहां से गुजरने वाला नाला बीमारियों और हादसों को खुला निमंत्रण दे रहा है। ऐसे में नगर निगम को यहां विशेष मशक्कत की जरूरत महसूस की जा रही है।

मालूम हो कि बीते वर्ष डडियापुरा में डेंगू के मरीज पाए जाने पर यहां आनन-फानन में यहां सफाई के विशेष प्रबंध किए गए थे। युद्धस्तर पर फॉगिंग और दवा का छिड़काव कराया गया था। नाले-नालियों को तली तक साफ किया गया था। कूड़े के ढेर समाप्त से कर दिए गए थे। नगर निगम का पूरा अमला डेंगू के खिलाफ मानो जुट गया था।


समय बीता, वार्ड के हालात फिर पुराने ढर्रे पर हैं। सबसे ज्यादा समस्या तो यहां से गुजरने वाले नाले से पैदा हो रही है। यह नाला कीचड़ और गंदगी से भरा हुआ है। नाले में बेतहाशा मच्छर पनप रहे हैं। गंदगी और बदबू से लोग हलकान हैं। कई स्थानों पर नालियां टूटी हैं जिससे सड़कों में पानी भर रहा है जो मच्छरों के पनपने के मुफीद स्थान माना जाता है। यह नाला कई स्थानों पर खुला हुआ है जोकि बीमारियों और दुर्घटनाओं को खुला आमंत्रण दे रहा है।

स्थानीय निवासी जगदीश कुशवाहा का कहना है कि यहां नियमित सफाई न होने की वजह से गंदगी फैली रहती है। गर्मियां प्रारंभ हो चुकीं हैं ऐसे में यहां नियमित सफाई व कूड़ा निस्तारण किया जाना चाहिए।


रवि का कहना है कि नगर निगम या सरकार बीमारियां फैलने पर ही सचेत होतू है। यदि रोजाना सफाई हो तो मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी कभी न फैले।


कमल कुशवाहा का कहना है कि डेंगू और मलेरिया मच्छरों की वजह से पनपते हैं, इसलिए प्रयास किया जाए कि जल भराव न हो। यदि कहीं जल भराव है तो वहां दवा का छिड़काव किया जाना चाहिए।


वार्ड नंबर 50 की पार्षद मोनिका विकास गुप्ता का कहना है कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान प्रारंभ हो चुका है। यहां नियमित फॉगिंग और दवा का छिड़काव किया जा रहा है। वार्ड में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पार्षद का कहना है कि नगर निगम से ज्ञात हुआ है कि नाला सफाई का टेंडर हो चुका है। वार्ड की समस्याओं के निस्तारण के लिए यहां नियमित कार्य कराए जाते हैं।



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story