×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Jhansi News: झाँसी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं और सुरक्षित वातावरण

Jhansi News: झाँसी मंडल यात्रियों को सदैव आधुनिकतम सुविधायें प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। साथ ही सुखमय यात्रा एवं सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

B.K Kushwaha
Published on: 15 Nov 2023 7:18 AM GMT
jhansi news
X

झांसी रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी यात्रियों को आधुनिकतम सुविधाएं (सोशल मीडिया)

Jhansi News: झाँसी मंडल यात्रियों को सदैव आधुनिकतम सुविधायें प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। साथ ही सुखमय यात्रा एवं सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंडल द्वारा निरंतर यात्री सुविधाओं की बढ़ोतरी तथा उच्चीकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चयनित स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ-साथ यात्रियों को नए मॉडर्न फर्नीचर सहित साइनेज बोर्ड की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। यात्रियों को प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के क्रम में प्रधान मंत्री जन औषधी केंद्र योजना के अंतर्गत मंडल के वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशनों जन औषधि केंद्र खोलने की व्यवस्था की जा रही है। जिसके माध्यम से रेल यात्रियों को सहज एवं रियायती दर पर दवाएं उपलब्ध होंगी। जन औषधि केंद्र का संस्थापन पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है, जोकि रोजगार स्थापित करने के क्रम में एक नयी पहल साबित होगा।

रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र, स्थापित करने का मूल उद्देश्य सस्ती कीमतों पर दवाएँ उपलब्ध कराकर समाज के सभी वर्गों के बीच कल्याण और कल्याण को बढ़ाना है। प्रधान मंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र (मोड्यूलर) स्टाल के लिए वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पर मेन प्रवेश, निकास द्वारा के निकट पूछताछ हाल में 120 वर्गफुट क्षेत्र में स्थापित किया गया है। जन औषधि केंद्र योजना के तहत आउटलेट खोलने का लाइसेंस दिया जाना है। रेलवे स्टेशनों के जन औषधि केंद्र स्टॉल, आईआरईपीएस के माध्यम से ई-नीलामी द्वारा 03 वर्ष के लिए प्रदान किए जाएंगे। सफल बोलीदाताओं को दवा की दुकान चलाने के लिए आवश्यक अनुमति और लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

दवाओं के भंडारण के लिए भी मानकों को पूरा करना होगा। यात्री सुविधाओं में विस्तार के क्रम में यात्रियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करने हेतु अब तक वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन पर 07 आर ओ प्लांट प्रारंभ करा दिए गये हैं, ग्वालियर स्टेशन पर आबंटित 6 में से 3 प्लांट चालू करा दिये गए हैं, बांदा, उरई, खजुराहो (प्लेटफार्म-01 पर), महोबा (प्लेटफार्म-01 पर), चित्रकूट (प्लेटफार्म-01 पर) में एक-एक आर ओ वाटर वेंडिंग मशीन चालू करा दी गयी हैं।

वहीं दूसरे चरण में दतिया (दोनों प्लेटफार्म पर), डबरा, ललितपुर, अतर्रा, बबीना, मुरैना, डबरा, खजुराहो (प्लेटफार्म - 2), चित्रकूट (प्लेटफार्म- 2) स्टेशनों पर आर ओ के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराये जाने हेतु शीघ्र ही ऑक्शन खोले जायेंगे, जिससे इन स्टेशनों पर भी शुद्ध पेयजल की उपलब्धता होगी। उक्त योजनाओं के क्रियान्वयन में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी द्वारा विशेष निगरानी रखी जा रही है, ताकि कहीं भी किसी प्रकार से योजनाये लंबित न हों, ताकि लाभार्थी वंचित न रहें, और योग्य बोलीकर्ता पारदर्शी रूप से लाभान्वित हो सकें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story