Jhansi News: पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को सलामी देकर भावपूर्ण दी गई श्रद्धांजलि

Jhansi News: केंद्रीय रिजर्व पुलिस के बहादुर जवानों ने अप्रतिम शौर्य एवम् कुशलता का प्रदर्शन करते हुए शत्रुओं का मुकाबला कर अपने प्राणों की आहुति दी थी।

Gaurav kushwaha
Published on: 21 Oct 2024 6:31 AM GMT
Police commemoration day 2024
X

Police commemoration day 2024  (photo: social media )

Jhansi News: पुलिस स्मृति दिवस 2024 के अवसर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी रेंज कलानिधि नैथानी द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन में अपने कर्तव्य परायणता के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों को सलामी देकर श्रद्धांजलि अर्पित की। बताया गया कि भारत की उत्तरी सीमा लद्दाख के हिमाच्छादित क्षेत्र में 21 अक्टूबर 1959 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान नियमित गश्त के लिए निकले थे। उसी समय घात लगाकर स्वचालित राइफल व मोर्टारों से लैस चीनी सैनिकों ने अचानक उन पर छलपूर्वक हमला कर दिया। केंद्रीय रिजर्व पुलिस के बहादुर जवानों ने अप्रतिम शौर्य एवम् कुशलता का प्रदर्शन करते हुए शत्रुओं का मुकाबला कर अपने प्राणों की आहुति दी। इन वीर शहीद पुलिसजनों की याद में प्रतिवर्ष पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर विगत 1 वर्ष में कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों का बलिदान करने वाले वीर पुलिस जनों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। संपूर्ण भारत में कर्तव्य की वेदी पर 216 पुलिसजनों ने अपने प्राण न्यौछावर किये हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के 2 पुलिस जन क्रमशः आरक्षी स्व० रोहित कुमार, एवं आरक्षी स्व0 शसचिन राठी सम्मिलित हैं। कर्तव्य पालन में आत्म बलिदान करने वाले इन वीरों के पराक्रम से प्रदेश का सम्पूर्ण पुलिस बल गौरवान्वित है ।

सर्वोच्च बलिदान का सदैव ऋणी

हमारे वीर जवानों का यह बलिदान उनकी सच्ची समर्पण भावना एवं कर्तव्य- परायणता का द्योतक है तथा कर्तव्यनिष्ठा एवं जनसेवा के प्रति उनकी संकल्पबद्धता को प्रतिबम्बित करता है । राष्ट्र आपके सर्वोच्च बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा । आपकी वीरता की यशोगाथाएं भावी पीढ़ियों को युगों-युगों तक प्रेरणा प्रदान करती रहेंगी । वहीं डीआईजी कलानिधि नैथानी का कहना है कि इस पुनीत अवसर पर अपनी तथा प्रदेश पुलिस बल की ओर से इन सभी वीर पुलिसजनों को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूँ। उनके परिवार को आश्वस्त करता हूँ कि उत्तरप्रदेश पुलिस सदैव उनके साथ है। इस अवसर पर जनपदीय पुलिस , रेलवे पुलिस विजिलेंस आदि एवं अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहे।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story