×

Jhansi News: 'उद्यमिता ' आत्मनिर्भर भारत का महत्पूर्ण आधारस्तंभ : प्रो. दीपेन्द्र सिंह

Jhansi News: बुंदेलखंड अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) कानपुर द्वारा एमएसएमई परियोजनाओं की जानकारी हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया।

B.K Kushwaha
Published on: 7 Feb 2024 3:11 PM GMT
Jhansi News: उद्यमिता  आत्मनिर्भर भारत का महत्पूर्ण आधारस्तंभ : प्रो. दीपेन्द्र सिंह
X

Jhansi News: बुंदेलखंड अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) कानपुर द्वारा एमएसएमई परियोजनाओं की जानकारी हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के प्रारंभ में कार्यक्रम अध्यक्ष, संस्थान के निदेशक प्रो. दीपेन्द्र सिंह ने कहा कि अभियांत्रिकी के छात्र तकनीकी क्षेत्र मे उद्यमिता कर सकते है। उन्होंने छात्रों से कहा नौकरी पाने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनो क्योंकि 'उद्यमिता' आत्मनिर्भर भारत का मह्त्वपूर्ण आधार स्तंभ है। संस्थान स्तर से यथासम्भव मदद करने का आश्वासन दिया।

एमएसएमई, कानपुर के विशेषज्ञ सहायक निदेशक श्री के पी शील ने कहा किसी भी प्रोडक्ट को सफल बनाने में प्रोडक्ट डिजाइन, पैकेजिंग़, ब्रांडिंग पर काम करना अतिआवश्यक है । उन्होंने कहा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत युवक व युवतियां मैनूफैक्चरिंग या सेवा क्षेत्र में यूनिट लगाने के लिए 20 से 50 लाख तक लोन ले सकते हैं।


कार्यशाला का आयोजन

उन्होंने एमएसएमई पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया को विस्तार से बताकर अन्य परियोजनाओं की जानकारी दी। कार्यशाला की संयोजिका इनक्यूबेशन सेंटर की निदेशक प्रो शहनाज अयूब ने स्टार्टअप, नवप्रवर्तन की बारीकियों के बारे में बताया। उन्होंने संस्थान में स्थापित इनक्यूबेशन सेंटर के संचालन की प्रक्रिया बताते हुए अधिक से अधिक छात्र छात्राओं को लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा स्टार्टअप की सहायता के लिए एमएसएमई द्वारा विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत जानकारी के लिए सतत कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला के सफल आयोजन में अंकित शुक्ला , छात्र समिति से उज्जवल,वाशू, प्रखर, अंजलि, जया का योगदान रहा।अंत में प्रो शहनाज अयूब ने सभीका आभार व्यक्त किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story