Jhansi News: पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर अक्टूबर महीने में जन जागरूकता अभियान

Jhansi News: पृथक बुंदेलखंड राज्य के लिए अक्टूबर से सहयोगियों संग पदयात्रा करेंगे राजा बुंदेला आयोजन की तैयारियों को लेकर चित्रकूट से निकाली यात्रा का समापन

Gaurav kushwaha
Published on: 29 Aug 2024 2:44 PM GMT
Jhansi News ( Pic- Newstrack)
X

Jhansi News ( Pic- Newstrack)

Jhansi News: पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर अक्टूबर महीने में जनजागरूकता अभियान की शुरुआत पदयात्रा से होगी। कार्यक्रम की योजना और तैयारियों को लेकर फिल्म अभिनेता और संयोजक राजा बुंदेला ने चित्रकूट से यात्रा निकाली जिसका झांसी में बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा के फाउंडर दिवंगत शंकरलाल मेहरोत्रा के निवास पर समापन किया गया।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान राजा बुंदेला ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार संकल्पित है सरकार ने एक्सप्रेस-वे, डिफेन्स कारीडोर, हर घर नल जल से लेकर तमाम विकास परक कार्य किए है लेकिन समग्र विकास के लिए बुंदेलखंड राज्य का निर्माण जरूरी है। उन्होंने नारा देते हुए सौ बीमारियों का एक इलाज और वह है पृथक बुंदेलखंड राज्य का उद्घोष किया। उन्होंने कहा कि पृथक राज्य को लेकर स्व. शंकरलाल मेहरोत्रा के समय में लगभग डेढ दशक पहले तमाम जनांदोलन हुए। रेले रोकी गई, चक्काजाम हुए। विधानसभा में पर्चे फेंके गये और हिंसक आंदोलन हुए।

इस अवसर पर मौजूद बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हरिमोहन विश्वकर्मा ने कहा कि अब केवल इस आदोलन को वैचारिक रूप से तेज करने की जरूरत है, इसी विचार क्रांति को लेकर और व्यापक जनसमर्थन जुटाने के लिए अक्टूबर महीने में पद यात्रा की शुरुआत होगी, जिसका नेतृत्व राजा बुदेला करेंगे और 12 अक्टूबर को झांसी मंडल के ललितपुर जनपद में तुवन मंदिर प्रांगण से पदयात्रा की शुरुआत होगी।उन्होंने बताया कि पदयात्रा का संयोजन बुंदेली रोना के संयोजक डॉ आश्रय सिंह को सौंपा गया है और इसमें बुंदेलखंड राज्य के लिए आंदोलनरत हर संगठन का आवाहन किया गया है।

ललितपुर में यात्रा का नेतृत्व बुंदेलखंड विकास सेना के संयोजक हरीश कपूर टीटू करेंगे तो झाँसी में बुंदेलखंड क्रांति दल और बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा और उरई में बुंदेली सेना व अप्रवासी बुंदेलखंडियों के संगठन अपनी बुंदेलखंड ट्रस्ट को सौपा गया है। राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर मौजूद पूर्व ओलम्पियन हॉकी खिलाड़ी और मेजर ध्यानचंद्र के पुत्र अशोक ध्यानचंद्र भी मौजूद रहे।प्रेस वार्ता में बुंदेली सेना के संयोजक डॉ आश्रय सिंह गप्पू, बुंदेलखंड क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर सत्येंद्र पाल सिंह, संचित मेहरोत्रा, बुंदेली सेना जालौन जिलाध्यक्ष शिवम चौहान सोनू, अमित विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में बुंदेलखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक व बुंदेलखंड राज्य आंदोलन के नवोन्मेषक स्व. शंकरलाल मेहरोत्रा को श्रद्धांजलि दी गई।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story