Jhansi News: अब ट्रेनों के कोचों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरेः जय वर्मा सिन्हा

Jhansi News: रेलवे बोर्ड अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जय वर्मा सिन्हा ने कहा कि जब कभी किसी व्यक्ति को आपातकालीन स्थिति में आरक्षण नहीं मिलता तो वह जनरल टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा कर सकता है।

Gaurav kushwaha
Published on: 18 July 2024 2:24 PM GMT
Railway Board Chairman and CEO Jai Verma Sinha
X

Railway Board Chairman and CEO Jai Verma Sinha (Pic: Newstrack)

Jhansi News: ट्रेनों में होने वाले अपराधों को रेलवे बोर्ड गंभीरता से ले रहा है और इसके लिए आरपीएफ की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। साथ ही ट्रेनों के कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं, जिसकी निगरानी सेंट्रल सिस्टम से की जाएगी। यह बात रेलवे बोर्ड अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जय वर्मा सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर चालक लॉबी आदि का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही हैं।

उन्होंने एक सवाल पर कहा है कि भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी वाली कुछ ट्रेनों में जनरल कैटेगरी की बोगियों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को आराम मिलेगा और लोग आसानी से जनरल कोच में यात्रा कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि जब कभी किसी व्यक्ति को आपातकालीन स्थिति में आरक्षण नहीं मिलता तो वह जनरल टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा कर सकता है। भारतीय रेलवे की ट्रेनों के जनरल कोच की स्थिति हमेशा से चिंताजनक रही है और यह कोच हमेशा भीड़ से ओवरलोडेड रहते हैं।

वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई स्टेशन झांसी की देखी गई रुपरेखा

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने स्टेशन डायरेक्टर कक्ष के पहले एक कक्ष में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई स्टेशन झांसी की रुपरेखा देखी है। इसके बाद उन्होंने अधीनस्थ रेलवे अफसरों से विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि झांसी स्टेशन अगले दो वर्ष में नए अंदाज में नजर आने लगेगा। इसकी अंतिम प्रक्रिया चल रही है। जल्द से जल्द काम शुरु हो जाएगा।

जिला प्रशासन से मिलकर कब्जामुक्त कराएंगे जमीनें

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि मंडल में रेलवे की जिन जमीनों पर अवैध कब्जे हैं, उन्हें नोटिस दिया जाएगा। यदि कब्जाधारी नोटिस पर भी जमीनें खाली नहीं करते हैं तो स्थानीय जिला प्रशासन के साथ मिलकर जमीनों को कब्जामुक्त कराने की कार्रवाई की जाएगी।

विकास कार्यों की समीक्षा

एकदिवसीय दोरे पर झांसी पहुंची रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने झांसी रेल मंडल में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्य को समयसीमा में पूरे करने के निर्देश दिेए।

क्रू लॉबी का किया निरीक्षण

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जय वर्मा सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन की क्रू लॉबी का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने रेलवे के रनिंग स्टॉफ से वार्तालाप की। उन्होंने समस्याओं को सुना। रनिंग स्टॉफ ने कहा कि मैडम डॉग बॉक्स लीकेज होते हैं, एलएचबी, एसएलआर में पंखे नहीं, बीना रनिंग रुम में तमाम समस्याएं, ब्रेकवान, इंजन, खाना की आदि की समस्याओं को अवगत कराया है। अध्यक्ष ने कहा कि उक्त समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कि इंजन में टॉयलेट की व्यवस्था की जा रही है। इस मौके पर पंद्रह गार्ड और छह लोको पायलट शामिल रहे है। इस अवसर पर एनसीआर के महाप्रबंधक उमेश चंद्र जोशी, रेलवे बोर्ड सदस्य एच के माथुर, डीआरएम दीपक कुमार सिन्हा आदि लोग मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story