×

Jhansi News: विकास परियोजनाओं के कार्यों को समय से करें पूरा: रविन्द्र गोयल

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रविन्द्र गोयल ने कहा है कि झाँसी रेल मंडल में जितने भी विकास परियोजनाओं के संबंधित कार्य चल रहे हैं, उन कार्यों को समय से पूरा करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

B.K Kushwaha
Published on: 29 Feb 2024 5:31 PM GMT
Complete the works of development projects on time: Ravindra Goyal
X

विकास परियोजनाओं के कार्यों को समय से करें पूरा: रविन्द्र गोयल: Photo- Newstrack

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रविन्द्र गोयल ने कहा है कि झाँसी रेल मंडल में जितने भी विकास परियोजनाओं के संबंधित कार्य चल रहे हैं, उन कार्यों को समय से पूरा करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह बात उन्होंने डीआरएम सभागार कक्ष में अधीनस्थ रेलवे अफसरों के साथ हुयी बैठक में कही है।

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रविन्द्र गोयल ने झाँसी रेल मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान अधीनस्थ अफसरों के साथ बिन्दुवार वार्तालाप की। साथ ही विकास परियोजनाओं के संबंध में विचार विमर्श किया। इस दौरान जीएम ने अधीनस्थों से कहा कि मंडल में चल रहे विकास परियोजनाओं से संबंधित कार्यों को पीछा न छोड़ा जाए। ऐसे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें, ताकि मंडल का नाम हो। इस तरह के कार्यों पर रेलवे बोर्ड में बैठे अफसरों द्वारा मॉनीटरिंग की जा रही हैं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एनसीआर जीएम ने नए कंट्रोल रुम का किया उद्घाटन

अपने दो दिवसीय दौरे पर आए महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे रविन्द्र गोयल ने मंडल रेल कार्यालय झाँसी में नवनिर्मित मंडल नियंत्रण कार्यालय का फीता काटकर शुभारम्भ किया। शुभारम्भ के पश्चात् महाप्रबंधक ने मंडल नियंत्रण कार्यालय (कण्ट्रोल रूम ) का गहन निरीक्षण किया। इस दौरान कंट्रोल रूम में उन्होंने सभी खंडो के कण्ट्रोल की कार्य प्रणाली को समझा। इसके साथ ही महाप्रबंधक ने रेल संचालन से जुड़े सभी विभागों के नियंत्रण कक्षों में स्टाफ के साथ बात की और उनके ज्ञान को परखा।

इसके बाद गोयल ने रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रेल कोच नवीनीकरण कारखाना (RCNK) के ले आउट और भविष्य की योजनाओं पर सम्बंधित अधिकारीयों के साथ चर्चा की। इसके उपरांत उन्होंने स्टोर शॉप, व्हील शॉप औए पेंट शॉप को भी देखा साथ ही स्वचालित मशीनरी के कार्य का गहनता के साथ निरीक्षण किया।

महोबा –झाँसी रेल खण्ड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण

मालूम हो कि महाप्रबंधक ने महोबा - वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी खंड का विंडो - ट्रेलिंग निरीक्षण किया गया। इसी क्रम में झाँसी पहुचने पर महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन नव संस्थापित जन औषधि केंद्र को देखा। निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा, मुख्यालय से पधारे मुख्य कारखाना इंजिनियर अतुल कुमार, रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के मुख्य कारखाना प्रबंधक अतुल कन्नौजिया सहित वैगन मरम्मत कारखाना और CMLR के मुख्य कारखाना प्रबंधक और अन्य शाखा अधिकारी उपस्थित रहे।

झाँसी मंडल में चला टिकट चेकिंग अभियान

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी के नेतृत्व में झांसी मंडल के सभी सेक्शन व स्टेशनों में विशेष टिकेट जांच अभियान चलाया गया। इस चेकिंग अभियान में गुजरने वाली सभी पैसेंजेर व एक्सप्रेस ट्रेनों समेत रेलवे स्टेशन की भी चेकिंग की गयी। जिसमें 1440 यात्रियों को बिना टिकट, अनियमित टिकट ,बिना बुक सामान एवं धूम्रपान तथा गन्दगी करते हुए पकड़े गए जिनसे जुर्माना स्वरूप लगभग रु 9.40 लाख रुपए वसूल किए गए।

उपरोक्त टिकट चेकिंग के दौरान बिना टिकट 750 यात्रियों को पकड़ा गया और जुर्माना स्वरूप 600571 रुपये, अनियमित रूप से यात्रा करने वाले 672 यात्रियों से जुर्माना स्वरूप 335302 रुपये ,बिना बुक लगेज ले जाने वाले 02 यात्रियों से जुर्माना स्वरुप 1890 रुपये एवं गन्दगी और धूम्रपान करने वालों से 2500 रुपये जुर्माना स्वरूप वसूल किये गये।

झाँसी मंडल में 27 रेल सेवक हुए सेवानिवृत्त

उत्तर मध्य रेलवे, झाँसी मंडल से 27 रेल सेवक सेवानिवृत्त हुए। समस्त सेवानिवृत्त कर्मचारियों को रु. 7.66 करोड का भुगतान एनईएफटी के माध्यम से किया गया एवं समस्त उपस्थित कर्मचारियों को भुगतान विवरण, सेवा प्रमाण पत्र, पीपीओ, सेवापंजिका की प्रमाणित छायाप्रति एवं स्वर्ण जडित पदक आर. डी मौर्या, अपर मंडल रेल प्रबंधक / परिचालन द्वारा प्रदान किये गये। समारोह में संतोष कुमार, वरि मण्डल वित्त प्रबन्धक एवं जी.पी मिश्रा, मण्डल कार्मिक अधिकारी उपस्थित रहे। समारोह के अन्त में जी.पी मिश्रा, मण्डल कार्मिक अधिकारी, उत्तर मध्य रेल, झाँसी के द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story