×

Jhansi News: चुनाव को लेकर रेलवे पुलिस की बैठक, छह प्रकार से होगी सुरक्षा

Jhansi News: लोकसभा चुनावों के मद्देनजर रेलवे पुलिस ने बैठक की। बैठक में स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाई गई है। आरपीएफ व जीआरपी सुरक्षा में मुस्तैद होगी।

B.K Kushwaha
Published on: 4 April 2024 3:00 PM GMT
झांसी में रेलवे पुलिस की बैठक।
X

झांसी में रेलवे पुलिस की बैठक। (Pic: Newstrack)

Jhansi News: लोकसभा चुनावों के मद्देनजर रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था के बढ़ाई गई है। चुनावों के दौरान ट्रेनों में गैर कानूनी सामग्री के आदान प्रदान पर आरपीएफ व जीआरपी की पैनी नजर रहेगी। इतना ही नहीं, संदिग्ध व्यक्तियों व वस्तुओं की तलाशी अभियान चलेगा। इसमें डॉड स्कवायड का प्रयोग भी किया जाएगा आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक रेलवे विपुल कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में अनुभागीय कार्यालय पुलिस ऑफिस झांसी पर बैठक आयोजित की गई। जिसमें लोक सभा चुनाव-2024 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से कराए जाने के लिये निर्देश दिये गए।


चुनाव आयोग के निर्देशों का होगा पालन

रेलवे पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि चुनाव आयोग ने जो दिशा निर्देश जारी किए हैं, उन्हीं निर्देशों के तहत कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि बॉर्डर पर जीआरपी टीमों के मध्य समन्वय बना रहे ताकि चेकिंग को प्रभावी रूप से किया जा सके। एसपी रेलवे ने कहा कि झांसी में पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होनी है। जिसको लेकर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन से रोजाना चलने वाली कई ट्रेनें रवाना होती हैं। जिनमें करीब 10 से 15 हजार यात्री सफर करते हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन व ट्रेनों की विशेष सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स चौकस रहेगी। ताकि ट्रेन के माध्यम से नकदी, ड्रग्स, शराब व हथियार सहित कोई अन्य गैर कानूनी वस्तुओं की सप्लाई न की जा सके।

रेलवे स्टेशन पर आने वाले वाहनों की होगी जांच

प्रतिदिन रेलवे स्टेशन पर आने वाले वाहनों की नियमित रुप से तलाशी ली जाएगी। आमतौर पर देखने को मिलता है कि वाहनों को पार्किग में छोड़कर लोग यात्रा करते हैं। दिन भर वाहन पार्किंग में खड़े रहते हैं। इसके अतिरिक्त ऑटो रिक्शा व निजी वाहन पर भी पुलिस की निगरानी रहेगी।


छह प्रकार से होगी सुरक्षा

रेलवे स्टेशन व ट्रेन की सुरक्षा व्यवस्था छह तरीकों से की जाएगी। स्टेशन में प्रवेश करते समय रेलयात्री को चेक किया जाएगा। इसके बाद उसके सूटकेसों की जांच करवाई जाएगी। यही नहीं, ट्रेन से उतरने वाले रेलयात्रियों पर भी नजर रखी जाएगी। जिसमें आरपीएफ व जीआरपी की प्राथमिकता रहेगी। वहीं आवश्यकता अनुसार पुलिस के जवान भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे।

बैठक में यह लोग रहे मौजूद

बैठक में सीओ जीआरपी मोहम्मद नईम मंसूरी, जीआरपी अनुभाग झांसी के बॉर्डर से सटे मध्य प्रदेश के जीआरपी थाना ग्वालियर, बीना जीआरपी थाना प्रभारी के साथ जीआरपी थाना झाँसी, जीआरपी थाना प्रभारी ललितपुर व थाना प्रभारी आरपीएफ पोस्ट झाँसी बैठक में उपस्थित रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story