×

Jhansi: इन दो प्रसिद्ध मंदिरों का सुंदरीकरण, जल्द शुरू होगा कार्य

Jhansi News: पर्यटन विभाग द्वारा इसका प्रस्ताव मंत्रालय भेजा गया था, जिसके स्वीकृत होने के बाद शासन द्वारा इनके सुन्दरीकरण के लिए पहली किस्त जारी भी कर दी है।

B.K Kushwaha
Published on: 5 April 2024 8:36 AM GMT
Jhansi sakhi Hanuman Temple, Jhansi Lahar Ki Devi Temple
X

Jhansi sakhi Hanuman Temple,  Lahar Ki Devi Temple  (फोटो: सोशल मीडिया )

Jhansi News: महानगर के दो मंदिरों का सुंदरीकरण पर्यटकों की संख्या बढ़ाए जाने के हिसाब से किया जाना है। इसको लेकर सदर विधायक द्वारा पर्यटन विभाग को पत्र लिखा गया था। पर्यटन मंत्रालय से स्वीकृति मिलने के बाद जल्दी ही इसका काम प्रारम्भ होने वाला है। वहीं शासन ने इन दोनों कार्य हेतु पहली किस्त जारी कर दी है।

झांसी में पर्यटक आएं, वह यहां के प्रसिद्ध व प्राचीन स्थानों और धार्मिक स्थलों को देखें। इसको लेकर चल रहे प्रयासों में कानपुर रोड स्थित सखी के हनुमान मंदिर और सीपरी बाजार लहर गिर्द स्थित लहर की देवी मंदिर का सौन्दर्यीकरण किए जाने को लेकर सदर विधायक रवि शर्मा ने पर्यटन विभाग को पत्र लिखकर इनको भी शामिल करने को कहा था। पर्यटन विभाग द्वारा इसका प्रस्ताव मंत्रालय भेजा गया था, जिसके स्वीकृत होने के बाद शासन द्वारा इनके सुन्दरीकरण के लिए पहली किस्त जारी भी कर दी है। इसमें सखी के हनुमान मंदिर का सुंदरीकरण 110 लाख रुपए और लहर वाली माता मंदिर का सुंदरीकरण लगभग 50 लाख रुपए से किया जाना है।

इन दोनों ही कार्य के लिए शासन से पहली किस्त के रुप में अलग-अलग 75 हजार रुपए जारी कर दिए हैं। इन कार्यों को कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड (यूपीएसटीडीसी) द्वारा किया जाएगा। इस सम्बंध में पर्यटन अधिकारी श्रीमती कीर्ति ने बताया कि झांसी का नाम पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ाना है, जिसको लेकर तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।

आकर्षित करने वाले कार्य जल्द

झांसी महानगर के प्राचीन व प्रसिद्ध मंदिर लहर की देवी व सखी के हनुमान दोनों का ही पर्यटकों व श्रद्धालुओं के अनुसार सुन्दरीकरण व उनको आकर्षित करने वाले कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन स्थानों पर सबसे महत्वपूर्ण सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं का व्यवस्थित व आकर्षक तरीकों से लगाया जाएगा। इसके अलावा यात्री छादक (शेल्टर), यात्रियों के बैठने की व्यवस्था, छोटे पार्क व प्राकृतिक सुन्दरता के लिए पेड़ पौधों को लगाना आदि कार्य किए जाएंगे। यह दोनों की कार्य के लिए नौ माह निर्धारित हैँ, चुनाव की वजह से देर हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story