×

Jhansi News:नेक आदमी" को पुरस्कृत किये जाने की योजना लागू

Jhansi News: दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने पर मददगार को नहीं होगी कोई परेशानी| जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संचालित है कमेटी

B.K Kushwaha
Published on: 11 Aug 2023 12:47 PM GMT
Jhansi News:नेक आदमी को पुरस्कृत किये जाने की योजना लागू
X
Scheme to Reward "Good Man" Implemented, Jhansi

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई के दौरान आए अनेकों आगंतुकों से अपील करते हुए कहा कि दुर्घटना में घायल लोगों की हर संभव मदद करें इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कानूनी रूप से समस्या नहीं होगी बल्कि आपको नेक आदमी योजना के तहत प्रस्तुत किया जाएगा।

अधिक से अधिक लोग घायल व्यक्तियों की करें मदद

जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी ने बताया की अनेकों बार ऐसी घटनाएं घटित हुई है कि दुर्घटनाग्रस्त में गंभीर रूप से घायल लोगों को कोई भी व्यक्ति मदद करने इसलिए नहीं आगे आता है कि उसे कानूनी रूप से समस्याएं होंगी उन्होंने बताया अब ऐसा नहीं है ऐसी दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की लोग अधिक से अधिक आकर मदद करें और उनकी जान बचाने में उनका सहयोग करें। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया की जनपद में नेक आदमी को पुरस्कृत किए जाने की योजना परिवहन अनुभाग उत्तर प्रदेश द्वारा लागू की गई है, जिसके अंतर्गत अब दुर्घटना में घायल व्यक्तियों अथवा पीड़ित की मदद करने वालों, घायल को अस्पताल पहुंचाने उनके जीवन को सुरक्षित करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

मानीटरिंग कमेटी का गठन

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में 'नेक आदमी' को पुरस्कृत किये जाने की योजना के अन्तर्गत परिवहन अनुभाग-3 के कार्यालय-ज्ञाप 29 नवंबर 2021 द्वारा अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग की अध्यक्षता में मानीटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। जिले स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मानीटरिंग कमेटी का गठन भारत सरकार के निर्देशों के अनुरूप किया जा चुका है। अतः जिला स्तरीय मानीटरिंग कमेटी का गठन भी परिवहन अनुभाग-3 द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन हेतु पृथक बैंक खाता भी राज्य सरकार द्वारा खुलवाया जाना है। अतः उक्त दोनों बिन्दुओं पर अद्यतन स्थिति की सूचना भारत सरकार / गृह विभाग को उपलब्ध कराया जाना अपेक्षित है।

कमेटी में डीएम, एसएसपी, सीएमओ, आरटीओ शामिल

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में "नेक आदमी" को पुरस्कृत किये जाने की योजना के अन्तर्गत जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मानीटरिंग कमेटी के गठन एवं इस योजना के क्रियान्वयन हेतु पृथक से बैंक खाता खोले जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही कराते हुए कृत कार्यवाही से भारत सरकार एवं गृह विभाग को अवगत कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि गठित कमेटी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्यचिकित्सा अधिकारी सहित सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी सदस्य के रूप में शामिल है।

पुरस्कृत किए जाने वाली योजना का किया जाए प्रचार-प्रसार

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने परिवहन विभाग के समस्त अधिकारियों सहित जिले के आला अधिकारियों विशेष रूप से उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि "नेक आदमी" को पुरस्कृत किए जाने वाली योजना का क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित किया जाए। जनसुनवाई के दौरान एसीएम सहित अन्य अधिकारी व आमजन उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story