×

Jhansi News: पर्यावरण संरक्षण के लिए करने होंगे समुचित प्रयास: प्रो. देवेश निगम

Jhansi News: संगोष्ठी के मुख्य अतिथि वाणिज्य संकाय अध्यक्ष बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी प्रोफेसर देवेश निगम ने कहा कि सतत विकास के लक्षण को प्राप्त करने के लिए सामूहिक स्तर के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी समुचित प्रयास करने की आवश्यकता है।

B.K Kushwaha
Published on: 22 April 2024 4:29 PM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News (Pic:Newstrack) 

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में विश्व भूमि दिवस 2024 के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसके साथ ही छात्रों में पर्यावरण संरक्षण के संबंध में जागरूकता के लिए स्लोगन प्रतियोगिता एवं हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। संगोष्ठी के मुख्य अतिथि वाणिज्य संकाय अध्यक्ष बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी प्रोफेसर देवेश निगम ने कहा कि सतत विकास के लक्षण को प्राप्त करने के लिए सामूहिक स्तर के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी समुचित प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि युवा सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग एवं पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली अपना कर पर्यावरण संरक्षण के एंबेसडर बन सकते हैं।

मनमाना व्यवहार प्राकृतिक आपदाओं को आमंत्रण

पत्रकार एवं पत्रकारिता विभाग के शिक्षक उमेश शुक्ल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि आज जल, जंगल और जमीन तीनों खतरे में हैं। मनुष्य ने लालच में प्राकृतिक संसाधनों का दोहन इस पैमाने पर करना शुरू कर दिया है कि प्रकृति उसकी भरपाई नहीं कर पा रही है। मनुष्यों का मनमाना व्यवहार प्राकृतिक आपदाओं को आमंत्रण ही दे रहा है।

स्लोगन प्रतियोगिता भी हुई

डॉ. कौशल त्रिपाठी ने कहा कि हमें माइक्रो लेवल पर पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने होंगे। छोटे-छोटे सकारात्मक कार्य से ही समग्र विकास की अवधारणा को साकार किया जा सकता है। इस अवसर पर एमए की छात्रा आकृति गौतम, छात्र शैलेंद्र सिंह एवं बीए की छात्रा सृष्टि तिवारी ने भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपने विचार रखे। इस अवसर पर छात्रों के बीच विश्व भूमि दिवस 2024 विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही सभी ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर शपथ ली कि वह अपने जीवन में प्लास्टिक का न्यूनतम उपयोग करेंगे। सभी ने पर्यावरण संरक्षण वॉल पर हस्ताक्षर भी किये। इस अवसर पर समन्वयक डॉ जय सिंह, डॉ राघवेंद्र दीक्षित, डॉ अभिषेक कुमार, देवेंद्र सिंह, अतीत विजय, वीरेंद्र अहिरवार के साथ छात्र उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story