×

Jhansi News: जानकारी के सही उपयोग से ही समाज को मिलेगी दिशाः प्रो. संजय द्विवेदी

Jhansi News: राज्य परिवार नियोजन सेवा अभिनवीकरण परियोजना एजेंसी (सिफ्सा) व बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी ईकाई द्वारा आज 19वें मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल कार्यशाला का आयोजन किया गया।

B.K Kushwaha
Published on: 15 Feb 2024 10:52 AM GMT
jhansi news
X

मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल कार्यशाला में बोलेते प्रो. संजय द्विवेदी (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: राज्य परिवार नियोजन सेवा अभिनवीकरण परियोजना एजेंसी (सिफ्सा) व बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी ईकाई द्वारा आज 19वें मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पीयर एजुकेटर्स प्रशिक्षण में प्रतिभाग किये विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया।

इस अवसर पर भारतीय जनसंचार संस्थान नई दिल्ली के पूर्व महानिदेशक एवं माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के आचार्य प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि जानकारी का सही उपयोग करके ही समाज को दिशा दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में सूचनाएं बहुत ही तेजी से बढती जा रहीं हैं लेकिन वह हमारे लिए उपयोगी है या नहीं इसकी जानकारी होनी जरुरी है। सूचना से ही नहीं ज्ञान भी बहुत जरुरी है। ज्ञान और विश्लेषण के आधार पर हम सही निष्कर्ष तक पहुँच सकते हैं।

कला संकाय अधिष्ठाता प्रो. मुन्ना तिवारी ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य का हमारे विकास में बहुत ही अधिक है। मानसिक रूप से परेशान रहेंगे तो दूसरों के लिए भी समस्या बनते रहेंगे। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक नियमित दिनचर्या बहुत जरुरी है। बिना नियमित दिनचर्या के हम किसी काम को किसी समय करेंगे और जीवन अस्त-व्यस्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि आज के समय में आपाधापी इतनी अधिक हो गयी है कि हमारे पास अपने लिए ही समय नहीं होता है। यह बहुत जरुरी है कि हम खुद के लिए थोडा समय निकालें।

सिफ्सा नोडल अधिकारी डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि सिफ्सा बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी ने मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल के लिए आज 19वें संवेदीकरण शिविर का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर डॉ. उमेश कुमार, डॉ. कौशल त्रिपाठी, गजेन्द्र सिंह एवं पीयर एजुकेटर्स अलादीन, कोमल, नगमा, निकेता, रौनक एवं अन्य उपस्थित रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story