×

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में स्टेम वर्कशॉप-2024 का हुआ आयोजन

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा छात्र छात्राओं के वैज्ञानिक दृष्टिकोण में विकास के लिए एक स्टेम वर्कशॉप-2024 का आयोजन किया गया। जिसमें केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1 के लगभग चार सौ से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

B.K Kushwaha
Published on: 30 March 2024 2:56 PM GMT
STEM Workshop-2024 organized in Bundelkhand University
X

 बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में स्टेम वर्कशॉप-2024 का हुआ आयोजन: Photo- Newstrack

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा छात्र छात्राओं के वैज्ञानिक दृष्टिकोण में विकास के लिए एक स्टेम वर्कशॉप-2024 का आयोजन किया गया। जिसमें केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1 के लगभग चार सौ से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो सुनील काबिया ने की एवं केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य एनबी अग्रवाल मुख्य आतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

विज्ञान की कहानी से छात्राओं को कराया रूबरू

वर्कशॉप संयोजक डॉ संजीव कुमार श्रीवास्तव ने कार्यशाला के उद्देश्य एवं उपयोगिता पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। प्रो सुनील काबिया ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए उनके आने वाले समय में विभिन्न पाठ्यक्रमों में उनके लिए सुनहरे भविष्य के लिए मार्गदर्शन किया। मुख्य अतिथि एनबी अग्रवाल ने विश्वविद्यालय के अपने क्षेत्रीय विद्यालयों के आकादमिक उन्नयन के प्रयासों के लिए कुलपति को धन्यवाद प्रेषित किया।


कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ डॉ बृजेश दीक्षित ने विज्ञान की कहानी विषयक अपने व्याख्यान में विज्ञान की कहानी को बहुत ही सरल भाषा में विद्यार्थियों को समझाया एवं दैनिक जीवन में प्रयुक्त वैज्ञानिक अवधारणाओं को छात्र छात्राओं द्वारा सरल प्रयोगों से समझाया। द्वितीय सत्र में डॉ अनुपम व्यास द्वारा विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से वैज्ञानिक तकनीकी अवधारणाओं को समझाते हुए विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को सरल तकनीक की सहायता से पूरित किया। इसके बाद विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों का भ्रमण कराया गया।

यह लोग रहे मौजूद

वर्कशॉप का संचालन डॉ अनुपम व्यास एवं रंजना उपाध्याय ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय के उप प्राचार्य आर के अग्रवाल, सहसंयोजक डॉ विजय यादव, डॉ निष्ठा व्यास, डॉ सुरेंद्र वर्मा, डॉ राजीव सिंह, डॉ नवीन दुबे, डॉ अनिरुद्ध रावत, डॉ विकास वर्मा सहित कई शिक्षक एवं छात्राएं उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story