×

Jhansi News: मीडिया प्रोडक्शन की बारीकियां से रूबरू हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के छात्र

Jhansi News: पत्रकारिता विभाग के डॉ कौशल त्रिपाठी ने छात्रों को मीडिया क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न कैरियर के संबंध में जानकारी प्रदान की।

B.K Kushwaha
Published on: 9 Feb 2024 11:30 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2024 12:24 PM GMT)
Jhansi News
X

केंद्रीय विद्यालय के छात्रों ने किया बुविवि मीडिया लैब का भ्रमण source: Newstrack 

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में केंद्रीय विद्यालय संगठन क्रमांक 2 के छात्र-छात्राओं ने शैक्षणिक भ्रमण किया। पत्रकारिता विभाग के डॉ कौशल त्रिपाठी ने छात्रों को मीडिया क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न कैरियर के संबंध में जानकारी प्रदान की गयी की। उन्होंने छात्रों को बताया कि जो भी छात्र मीडिया के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वह इसके लिए किस प्रकार से तैयारी करें। उन्होंने विश्वविद्यालय में प्रवेश एवं संचालित पाठ्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी। इसके उपरांत छात्रों को मीडिया लैब का शैक्षणिक भ्रमण भी कराया गया।

मीडिया जगत के उपकरणों से कराया अवगत

छात्रों को मीडिया लैब का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया जिसमें छात्रों को स्टूडियो लाइट, टेलीप्रॉन्पटर, क्रोमा, कैमरा, ऑडियो-वीडियो एवं फोटोग्राफी उपकरण के बारे में जानकारी दी गई। छात्रों को स्टूडियो, प्रोडक्शन कंट्रोल रूम, पोस्ट प्रोडक्शन, रेडियो एवं फोटोग्राफी लैब एवं उपयोग में लाये जाने वाले विभिन्न उपकरणों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके पूर्व छात्रों को विभाग के छात्रों द्वारा बनाई गई विश्वविद्यालय की डॉक्यूमेंट्री, न्यूज़ बुलेटिन एवं अन्य कार्यक्रमों को दिखाया गया।


डॉ कौशल त्रिपाठी ने छात्रों को मीडिया क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न कैरियर के संबंध में जानकारी प्रदान की source: Newstrack


यूट्यूबर के रूप में बनाए पहचान

वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि यह पाठ्यक्रम ज्ञान के साथ ही कौशल आधारित है। स्क्रिप्ट राइटिंग, कैमरा हैंडलिंग, वीडियो एडिटिंग आदि के संबंध में बेहतर जानकारी से स्वयं का वीडियो निर्माण कर यूट्यूबर के रूप में भी अपनी पहचान बना सकते हैं। केवीएस क्रमांक 3 के शिक्षक एस एम शारिक, अंजुम खान, आरती शर्मा , पंकज हयारन के साथ छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे। वही जनसंचार विभाग के समन्वयक डॉ.जय सिंह, डॉ राघवेंद्र दीक्षित डॉअभिषेक कुमार, उमेश शुक्ला, अतीत विजय उपस्थित रहे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story