×

Jhansi News: बीडा क्षेत्र में सर्वेक्षण कार्य हुआ पूर्ण अब होगा आँकड़ों का विश्लेषण, संसाधनों पर आधारित सर्वे

Jhansi News: बीयू द्वारा जमीनी स्तर पर किये गए इस सर्वे से मास्टर प्लान की प्रासंगिकता बढ़ेगी और अकादमी व इंडस्ट्री के परस्पर सहयोग से बीडा क्षेत्र के समग्र विकास को बल मिलेगा।

Gaurav kushwaha
Published on: 3 May 2024 3:27 PM GMT
Survey work completed in Bida area, now data analysis will be done, survey based on resources
X

बीडा क्षेत्र में सर्वेक्षण कार्य हुआ पूर्ण अब होगा आँकड़ों का विश्लेषण, संसाधनों पर आधारित सर्वे: Photo- Newstrack

Jhansi News: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय व बुन्देलखण्ड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के संयुक्त तत्वावधान में बीडा क्षेत्र के 33 गाँवों की आर्थिक, सामाजिक, कौशल मानचित्रण, पर्यावरण व जल संसाधनों पर सर्वे किया जा रहा है जिसके रिपोर्ट के आधार पर उक्त गाँवों समग्र विकास हेतु मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा। जिसके प्रथम चरण में विश्वविद्यालय के शिक्षकों व विद्यर्थियों द्वारा इन 33 गाँवों की आर्थिक, सामाजिक, कौशल मानचित्रण, पर्यावरण व जल संसाधनों पर आधारित प्रश्नावली द्वारा उक्त विषयों के संदर्भ में ग्रामीणों से सघन जानकारी एकत्रित की गई।

आर्थिक, सामाजिक, कौशल मानचित्रण, पर्यावरण व जल संसाधनों पर आधारित था सर्वे

कुलपति प्रो० मुकेश पांडेय की अध्यक्षता व कुलसचिव विनय कुमार सिंह की उपस्थिति में आयोजित बैठक में उक्त सर्वेक्षण कार्य के समन्वयक प्रो० सुनील कबिया ने प्रथम चरण में एकत्रित आंकड़ों के विषय में विस्तार से बताया। प्रो० कबिया ने बताया कि कुल तीन टीमों द्वारा सर्वेक्षण कार्य किया गया जिसमें प्रत्येक टीम में दो शिक्षक व छः विद्यार्थियों सहित आठ लोग पूर्व निर्धारित गाँवों में जाकर आंकड़ों का संग्रहण कर रहे थे।

इस प्रकार लगभग सप्ताह भर चले सर्वेक्षण कार्य में 1500 से ज्यादा प्रश्नावलियों के माध्यम से वृहद जानकारी एकत्रित की गई है जिनका शोधकर्ताओं द्वारा डेटा फीडिंग किया जा रहा है। अब अगले चरण में इन आंकड़ों का विश्लेषण किया जायेगा जोकि अंतिम रिपोर्ट तैयार करने में सहायक सिद्ध होंगे। इस दौरान सर्वेक्षण कार्य में लगे अन्य शिक्षक व विद्यार्थियों ने भी कुलपति के समक्ष अपने अनुभवों को साझा किया।

बीडा क्षेत्र के समग्र विकास को बल मिलेगा

इन बैठक के उपरांत बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के एक प्रतिनिधि मंडल ने प्रो० सुनील कबिया के नेतृत्व में बीडा के मुख्य कार्यपालक कार्यपालक अधिकारी अमृत त्रिपाठी से मिलकर सर्वेक्षण से सम्बंधित आंकड़ों व सूचनाओं से अवगत कराया। बीडा के सीईओ अमृत त्रिपाठी ने कहा कि बीयू द्वारा जमीनी स्तर पर किये गए इस सर्वे से मास्टर प्लान की प्रासंगिकता बढ़ेगी और अकादमी व इंडस्ट्री के परस्पर सहयोग से बीडा क्षेत्र के समग्र विकास को बल मिलेगा।

इस अवसर पर डॉ विनीत कुमार, डॉ लवकुश द्विवेदी, डॉ शिल्पा मिश्रा, डॉ ज्योति मिश्रा, डॉ जीके श्रीनिवासन, डॉ चेतन आनंद दुबे, डॉ ग़ज़ाला अहमद, डॉ सत्येंद्र चौधरी, डॉ अंजलि सक्सेना, हेमन्त चंद्रा, हितिका यादव, राज अग्निहोत्री, गंगा तलवार, राधा दुबे, खुशी मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story