×

Jhansi News: हर छात्र को बदलाव का कारण बनना चाहिए: डीएम

Jhansi News: 7 से 13 अप्रैल तक चलने वाले तकनीकी महोत्सव में छात्र कई तकनीकी प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेंगे। आज इसका उद्घाटन डीएम ने किया है।

B.K Kushwaha
Published on: 7 April 2024 4:57 PM GMT
डीएम झांसी।
X

डीएम झांसी। (Pic: Newstrack)

Jhansi News: बुन्देलखण्ड अभियांत्रिकी एवम प्रौद्योगिकी संस्थान के इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेल द्वारा कराए जा रहे बुन्देलखण्ड क्षेत्र के सबसे बड़े टेक फेस्ट इनोवेंज़ा एवम स्टार्टअप उत्सव का उदघाटन जिलाधिकारी झाँसी अविनाश कुमार द्वारा किया गया। 7 से 13 अप्रैल तक चलने वाले इस तकनीकी महोत्सव में छात्र कई तकनीकी प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेंगे। उद्घाटन समारोह के साथ आयोजित हुए स्टार्टअप उत्सव में कई स्टार्टअप ने अपनी प्रदर्शनी लगाई और अपने स्टार्टअप के बारे में जानकारी दी।

छात्रों को सफलता के मूलमंत्र दिए

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने इस महोत्सव की प्रशंसा की तथा छात्रों को इस तकनीकी महोत्सव में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होने छात्रों को सफलता के कुछ मूलमंत्र भी दिए और अनुशासन का महत्व बताते हुए कहा की कैसे अनुशासन एक व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग है। लोक सेवा एक रोजगार का माध्यम नहीं अपितु एक निस्वार्थ सेवा है। इस क्षेत्र में तभी उतरेंं जब सेवा भाव अन्दर से हो। उन्होंने कहा कि इंजीनियर महत्व मूल्य बनाते है तो प्रबंधक महत्व मुल्य बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा हर एक को बदलाव का कारण बनना चाहिए।


स्टार्टअप्स को व्यावहारिक मार्गदर्शन की जरूरत

उन्होंने कहा ए आई, ओटी, ब्लॉक चैन , बिग डाटा क्षेत्र में छात्र अपना ज्ञान बढ़ाए। उन्होंने कहा स्टार्टअप्स को व्यावहारिक मार्गदर्शन किया जाना चाहिए। संस्थान के कार्यवाहक निदेशक प्रो अनिल कुमार सोलंकी ने पुष्पगुच्छ एवम स्मृतिचिन्ह भेट कर उनका स्वागत सम्मान किया। इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेल की अध्यक्षा एवम कार्यक्रम की संयोजिका प्रो शहनाज अयूब ने कहा की यह महोत्सव छात्रों को नये विचारों को समझने, संकल्पना करने, और उन्हें अपनी सामर्थ्यों का परिचय कराने के लिए एक सुंदर अवसर है। उन्होंने दोनों कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी ।कार्यक्रम में अंकित शुक्ला, छात्रों में आयुष सक्सेना, सिद्धांत मिश्रा, पवन मिश्रा, अभिनव, विवेक, वाशु आदि का सहयोग रहा। आगामी कार्यक्रम में अन्य संस्थानों से छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया है। कार्यक्रम में शउज्जवल मोदी, अंकित रजत , राइज इनक्यूबेशन सेंटर के निदेशक अमित सिंह मौजूद रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story