Jhansi News: घरों में लगा दी नल की टोंटियां, पानी कब आएगा पता नहीं

Jhansi News: झांसी पुनर्गठन पेयजल योजना के तहत महानगर के 21 हजार नए कनेक्शन देने की बात कही गयी थी। ठेकेदार कंपनी ने साढ़े नौ हजार लोगों के घरों में नल के कनेक्शन लगाने का दावा भी किया था।

Gaurav kushwaha
Published on: 26 Aug 2024 8:48 AM GMT
jhansi news
X

झांसी में घरों में लगा दी नल की टोंटियां (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: महानगर की पुनर्गठन पेयजल योजना के अंतर्गत दो साल से लोग अपने घरों में लगी पानी के नल की टोंटियों की तरफ ताक रहे हैं। परंतु मजाल है कि नल की टोंटी से पानी की एक बूंद भी टपकी हो। अब नलों में पानी कब आएगा यह तो जल निगम के आला अधिकारियों के पास भी नहीं है।

मालूम हो कि झांसी पुनर्गठन पेयजल योजना के तहत महानगर के 21 हजार नए कनेक्शन देने की बात कही गयी थी। ठेकेदार कंपनी ने साढ़े नौ हजार लोगों के घरों में नल के कनेक्शन लगाने का दावा भी किया था। समय बीतता रहा परंतु न तो पानी की पाइप लाइन डाली गईं और न ही घरों तक पानी पहुंचा। ऐसे में 600 करोड़ रुपए की पानी की योजना अब पानी में जाती दिखाई दे रही है।

मालूम हो कि पेयजल पुनर्गठन योजना के अंतर्गत पानी की नौ टंकियां बनाई जानी हैं। अधिकांश का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है, परंतु काम दिखाने के लिए टंकी निर्माण के साथ गली-मुहल्लों में लोगों के घरों में नल के कनेक्शन दे दिए गए। कनेक्शन देते समय जल्द ही पानी सप्लाई की बात भी कही गई। समय बीतता रहा, परंतु जब लोगों के घरों में पानी नहीं पहुंचा तो लोगों ने जल संस्थान पर चढ़ाई कर दी। जल संस्थान ने गेंद जल निगम के पाले में डाल दी। वहीं जल निगम ने काम में हो रही देरी का ठीकरा ठेकेदार कंपनी के सिर फोड़ दिया।

साथ ही उक्त कंपनी पर अब तक लगाए गए जुर्माने का पूरा ब्योरा भी सामने रख दिया। जल निगम के अधिशासी अभियंता ने योजना के कार्यों की हकीकत को जानते हुए भी जुलाई के अंत तक पेयजल समस्या का समाधान होने का आश्वासन दे दिया। जुलाई माह बीतने के बाद अब जल निगम का कहना है कि जब बरसात का सीजन समाप्त होगा तभी पाइप लाइन डालने व अन्य कार्य संभव होगा। अब उनका कहना है कि जब ठेकेदार कंपनी काम पूरा कर लेगी तभी पाइप लाइन चालू करके घरों तक पानी की सप्लाई संभव हो सकेगी। इस कार्य में कितना समय लगेगा इसकी जानकारी फिलहाल विभाग के पास नहीं है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story