Jhansi News: मोंठ कस्बे में दूसरे दिन रहा तनाव का माहौल, आक्रोशित व्यापारियों ने बंद रखा बाजार

Jhansi News: मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। साथ ही तीन आरोपियों को जेल भेज दिया है। कस्बे में पुलिस ने पैदल गश्त किया। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा।

Gaurav kushwaha
Published on: 17 Sep 2024 7:25 AM GMT
Jhansi News
X

गश्त करती पुलिस (Pic: Newstrack)

Jhansi News: मोंठ थाना क्षेत्र के मदारगंज मोहल्ले में गणेश प्रतिमा विसर्जन करने के बाद हुए विवाद के मामले में दूसरे दिन तनाव का माहौल बना रहा। हिंदू संगठनों के आह्वान पर सोमवार सुबह बाजार बंद कर दिया गया। बातचीत कर पुलिस ने बंद हुए प्रतिष्ठान खुलवाए। मामले में कार्यवाही करते हुए पीड़ितों की तहरीर पर आधा दर्जन से अधिक आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। सोमवार दोपहर बजरंग दल आदि संगठनों के जिला स्तरीय पदाधिकारी पीड़ितों के घर पहुंचे। उनके मोहल्ले में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती रही। पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। उधर, सोमवार की देरशाम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह ने मोंठ थाने का निरीक्षण किया।

विवाद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

मोंठ थाना क्षेत्र के मदारगंज मोहल्ला निवासी मुन्नालाल रायकवार अपने परिजनों के साथ गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने खिरियाघाट गया था। वहां से लौटकर जब वह अपने मोहल्ले में आया था, तभी आसपास के ही कुछ लोगों ने उसके और उसके परिजनों के साथ मारपीट कर दी थी। जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसकी शिकायत उसने पुलिस से की है। तहरीर के आधार पर पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 191(2) साधारण दंगा,115 (2) मारपीट करना, 351(3) गंभीर चोट पहुंचाने का मुकदमा दर्ज कर लिया। इसके बाद हत्या की कोशिश की धारा की भी बढ़ोतरी की गई। पुलिस ने तीन आरोपी अकरम, वसीम तथा उमेश को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

थाने में धरना प्रदर्शन

बताया जाता है कि विगत रात जब इस मामले ने तूल पकड़ा, तब आरएसएस बजरंग दल सहित कई हिंदू संगठनों के लोग एकत्रित हो गए। उन्होंने थाने के भीतर जय श्री राम के नारे लगाए और गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया। पुलिस क्षेत्राधिकारी हरिमोहन सिंह ने बातचीत कर धरना प्रदर्शन समाप्त कराया और उन्हें कार्रवाई का आश्वासन दिया। सुबह होते ही बजरंग दल तथा अन्य संगठनों के कार्यकर्ताओं ने बाजार में अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए। सूचना मिलते ही एसपी ग्रामीण गोपीनाथ सोनी, पुलिस क्षेत्राधिकारी हरिमोहन सिंह और मोंठ कोतवाल दिनेश कुरील ने मोर्चा संभाला। व्यापारियों तथा हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों से वार्ता कर प्रतिष्ठान खुलवाए गए। लोगों को सुरक्षा का एहसास दिलाने के लिए कस्बा के मुख्य बाजार और बस्तियों में पैदल मार्च किया गया।

पीड़ित के घर पर तैनात रही पुलिस

बताते हैं कि एसपी ग्रामीण गोपीनाथ सोनी ने रविवार की रात से ही मोंठ में डेरा डाल दिया था। मदारगंज में पीड़ित मुन्नालाल के घर पर पूंछ थाना प्रभारी जेपी पाल की तैनाती रही। मोंठ कोतवाल दिनेश कुरील भी मामले में सक्रिय बने रहे।

अफवाहों पर ध्यान न दें लोगः एसएसपी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह सोमवार की देरशाम मोंठ थाना पहुंची। साथ ही उन्होंने व्यापारियों व अन्य लोगों से अपील की है कि वह लोग अफवाहों पर ध्यान न दें। एसएसपी ने कहा कि अराजकता का माहौल पैदा करने वाले लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बवालियों को भारी राशि से पाबंद किया जाएगा। वहीं, एसएसपी सुधा सिंह ने पहुंचकर कोतवाली मोंठ का निरीक्षण किया। उन्होंने कंप्यूटर कक्ष, मलखाना तथा हवालात में रोशनी और पंखे तथा शौचालय की व्यवस्थाएं देखीं। कार्यालय में शिकायती रजिस्टर तथा शिकायतों की गुणवत्ता का अवलोकन किया। इसके बाद महिला हेल्प डेस्क में रजिस्टर आदि देखने के बाद कोतवाल दिनेश कुरील को महिला संबंधी अपराधों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण हेतु निर्देशित किया। इस दौरान एसपी देहात गोपीनाथ सोनी, एसडीम प्रदीप कुमार सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी हरिमोहन सिंह, नायब तहसीलदार सुनील तिवारी, प्रभारी निरीक्षक दिनेश कुरील, लेखपाल सुरेंद्र प्रजापति, प्रवेश राजपूत मौजूद रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story