Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर महिलाओं में है खासा उत्साह

Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर महानगर की महिलाओं और छात्राओं में खासा उत्साह है। हर कोई इसे दीपावली जैसा मनाना चाहता है। कोई मंदिर में जाकर पूजा- पाठ करेगा।

B.K Kushwaha
Published on: 20 Jan 2024 7:12 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2024 7:27 AM GMT)
jhansi news
X

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर महिलाओं में है खासा उत्साह (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर महानगर की महिलाओं और छात्राओं में खासा उत्साह है। हर कोई इसे दीपावली जैसा मनाना चाहता है। कोई मंदिर में जाकर पूजा- पाठ करेगा। तो कोई घर में पूजा करेगा और अपने-अपने घरों में दीपक जलाकर रोशनी करेगा। यही नहीं, महिलाओं द्वारा आतिशबाजी करके अपनी खुशियों का इजहार करने का भी प्लान है।


प्रवक्ता प्रो. मिली भट्ट स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय, प्रेम नगर, झाँसी का कहना है कि 22 जनवरी को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा देश राममय हो गया है। इस अवसर पर हम सभी बहुत अधिक उत्साहित हैं। इस दिन सुबह जल्दी उठकर रामनाम का स्मरण करते हुए पूजा स्थल को साफ करके पूजा अर्चना समाप्त करने के बाद दोपहर 12 बजे से सुंदरकांड के पाठ का सामूहिक आयोजन किया जायेगा । साथ ही प्रसाद का वितरण भी होगा। शाम को पूरी कॉलोनी के साथ मिलकर इस शुभ अवसर पर धूमधाम से दीवाली उत्सव मनाएंगे।


वहीं शिक्षिका अनु मिश्रा का कहना है कि 22 जनवरी को दीपावली मनाएंगे और घर को अच्छे से धोकर पकवान और मिठाइयों को बनाने में लग जाएंगे। प्रभु रामलला की मूर्ति के अनावरण के समय मंदिर में बैठकर सुंदरकांड करेंगी। शाम के समय घर के दरवाजे और छत पर दीपक जलाकर रखेंगी। श्रीमती सुनीता गुप्ता संगीत शिक्षिका ने बताया 22 जनवरी को अपने घर को रंगोली से सजाएगी। दिनभर निर्जला उपवास रखेंगी और प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत ही फलाहार करेगी। शाम को अपने पूरे घर को दीपक की रोशनी से सजाएगी।


शिक्षिका श्रीमती अर्चना दुबे ने बताया कि 22 जनवरी के दिन का उन्हें बहुत लंबे समय से इंतजार था। यह एक स्वप्न के पूरा होने जैसा है। इस दिन यह सुबह की शुरुआत सुंदरकांड पढने के साथ करेंगी। दिनभर पूजा पाठ में व्यस्त रहेगी। एम.ए. फाइनल की छात्रा वैशाली सिजौरिया का कहना है कि हम अपने परिवार जनों के साथ बैठकर 22 जनवरी को रामचरित मानस का पाठ करेंगे। एक दूसरे को मिठाइयां खिलाएंगे। और अपने मित्रों के साथ घर के पास मंदिर में जाकर राम नाम का जप करते हुए जयकारा लगाएंगे। शाम को धूमधाम से दीपोत्सव मनाएंगे।


एम.ए. की छात्रा सीता परिहार 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के समय अपने घर में अच्छी तरह से मन्दिर को साफ करेंगी और अपने घर के आस पास के कूड़ा कचरा को अच्छे तरह से हटा देंगे। सुबह से नहाकर साफ वस्त्र धारण करेंगी। घर के मन्दिर में राम लला को विराजमान करेंगे, फूल माला से उनका पूजन करेंगे ,घर के सभी लोग दीपक जलायेंगे और पूजा करेंगे।


बीए फर्स्ट ईयर की छात्रा मनीसा का कहना है कि 22 जनवरी 2024 को शुभ दिन प्रभु श्री राम के बाल स्वरूप को श्री राम जन्मभूमि पर बना रहे नवीन मंदिर भूतल के गर्भ गृह में विराजित करके प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी । इस अवसर पर अयोध्या में अद्भुत पूर्ण आनंद का वातावरण होगा। हम भी इस प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूर्वाह 11 से 1 बजे के मध्य अपने घरों में, मोहल्लों में, कॉलोनी में प्राण प्रतिष्ठा दिन के अवसर पर अपने-अपने घरों में दिवाली के रूप में मनाएंगे। घरों को सजाएंगे। सुबह अपने घरों में और मंदिर में पूजा करने जाएंगे। प्रभु श्री राम का भजन करेंगे। श्री राम जय राम जय राम ।इस महामंत्र का 108 बार जाप करेंगे। सभी अपने घरों में दीप जलाएंगे। विभिन्न प्रकार के भजन गायेंगे। मिठाइयां बनाएंगे । प्रभु श्री राम को और सभी देवी देवताओं की पूजा आराधना करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा दिन को दिवाली मिलकर मनाएंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story