TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: गेहूं, सरसों तथा मटर बीज उत्पादन प्रशिक्षण, किसानों के काम की खबर

Jhansi News: इस सत्र में प्रगतिशील किसान श्याम बिहारी गुप्ता और अवधेश सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बीज उत्पादन के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्नत बीज उत्पादन तकनीकें न केवल फसल की गुणवत्ता में सुधार करती हैं, बल्कि इससे किसानों को अधिक मुनाफा भी मिलता है।

Gaurav kushwaha
Published on: 28 Sep 2024 11:46 AM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News

Jhansi News: रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में किसान उत्पादक संगठनों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम "गेहूं, सरसों तथा मटर बीज उत्पादन तकनीक" का शुभारंभ हुआ। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य किसानों को उन्नत बीज उत्पादन तकनीकों से अवगत कराना और उन्हें व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना है, ताकि वे बीज उत्पादन में दक्षता प्राप्त कर सकें और अपनी आय में वृद्धि कर सकें।

शुभारंभ सत्र की अध्यक्षता निदेशक शिक्षा डॉ. अनिल कुमार ने की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बीज उत्पादन तकनीक कृषि की रीढ़ है, और इससे न केवल किसान आत्मनिर्भर बन सकते हैं, बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा को भी सुदृढ़ किया जा सकता है। निदेशक शिक्षा ने किसानों को बीज उत्पादन के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया, जैसे बीज की गुणवत्ता, सही समय पर फसल की बुवाई, और उन्नत तकनीकों का उपयोग।

इस सत्र में प्रगतिशील किसान श्याम बिहारी गुप्ता और अवधेश सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बीज उत्पादन के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्नत बीज उत्पादन तकनीकें न केवल फसल की गुणवत्ता में सुधार करती हैं, बल्कि इससे किसानों को अधिक मुनाफा भी मिलता है। उन्होंने किसानों को प्रेरित किया कि वे इन तकनीकों को अपने खेतों में अपनाएं और दूसरों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करें। ऐसे प्रशिक्षण को किसानों के लिए अत्यंत उपयोगी है और कहा कि ऐसे कार्यक्रम किसानों के ज्ञान और कौशल को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें डॉ. संजीव कुमार एवं डॉ अर्पित सूर्यवंशी का भी सहयोग रहा। संचालन समन्वयक डॉ आशीष कुमार गुप्ता एवं आभार डॉ शैलेंद्र कुमार गुप्ता ने व्यक्त किया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story