Jhansi News: धौलपुर-बीना खंड की तीसरी लाइन, अब 130 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

Jhansi News: तीसरी लाइन के धौलपुर-बीना सेक्शन के बीच ग्वालियर-बानमोर 19.011 किमी, बानमोर-मुरैना 16.955 किमी, झांसी-बबीना सेक्शन 24.186 किमी और बिजरोथा-जाखलौन सेक्शन 45.944 किमी ट्रैक पर 130 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

Gaurav kushwaha
Published on: 24 Oct 2024 2:11 PM GMT
Jhansi News: धौलपुर-बीना खंड की तीसरी लाइन, अब 130 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
X

Jhansi News (Pic- Newstrack)

Jhansi News: झांसी मंडल के धौलपुर बीना सेक्शन में तीसरी लाइन का कार्य 312 किमी रेल सेक्शन में 46 किमी को छोड़कर पूरा हो चुका है। शेष सेक्शन पर तीसरी लाइन का कार्य तेजी से चल रहा है। तीसरी लाइन के जिन रेल सेक्शन पर ट्रेनें चल रही हैं, उनमें वर्तमान में अधिकतम 110 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब इस गति को बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे किया जा रहा है।

तीसरी लाइन के धौलपुर-बीना सेक्शन के बीच ग्वालियर-बानमोर 19.011 किमी, बानमोर-मुरैना 16.955 किमी, झांसी-बबीना सेक्शन 24.186 किमी और बिजरोथा-जाखलौन सेक्शन 45.944 किमी ट्रैक पर 130 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलाई जा रही हैं। पहले इन सभी ट्रैक पर ट्रेन की गति 110 किमी प्रति घंटे थी। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर मध्य रेलवे का झांसी मंडल यात्री सुविधाओं के साथ-साथ अवस्थापना कार्यों में निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। इसी क्रम में ट्रेन की गति बढ़ाने के लिए लगातार कार्य चल रहा है। ट्रेन की गति बढ़ाने से यात्रियों का समय बचेगा।

ट्रैक पर ट्रेन संचालन की गति बढ़ने से इस रूट से गुजरने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस समेत सभी ट्रेनों को फायदा होगा। इसके साथ ही मालगाड़ियों और अन्य सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेनों का भी समय से और सुचारू संचालन संभव हो सकेगा। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि ट्रेनों की गति बढ़ाने के संबंध में रेलवे संरक्षा आयुक्त से वैधानिक स्वीकृति मिल गई है। इसका अनुपालन होते ही उक्त रेलखंडों पर ट्रेनों की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी जाएगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story