Jhansi News: माताटीला बांध से छोड़ा गया कुल 2 लाख क्यूसेक पानी, नदियां उफान पर

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि माताटीला बांध से लगभग 02 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी।

Gaurav kushwaha
Published on: 11 Sep 2024 2:43 PM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद के समस्त आमजन से अपील करते हुए कहा कि जनपद एंव प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण राजघाट एवं माता टीला डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। जिस कारण नदियां उफान पर हैं, इसके दृष्टिगत नदी किनारे बसे गांव के ग्रामीण किसी भी दशा में नदी के मध्य टापू पर ना जाएं और ना ही नदी के किनारे किसी भी तरह की गतिविधि करें। उन्होंने आह्वान किया कि आप सभी सुरक्षित रहें और लोगों को भी सुरक्षित रहने की सलाह दें। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि माताटीला बांध से लगभग 02 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी।

उन्होंने ऐसे गांव जो नदी किनारे हैं और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहे। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो-आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि पशु हानि और जन हानि किसी भी दशा में ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि नदी किनारे गांव में गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि वक्त रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रिपटे पर यदि पानी का बहुत तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं और ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने बताया कि राजघाट डैम से आज प्रातः लगभग 02.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया, माताटीला से 02 लाख क्यूसेक पानी अब तक छोड़ा जा चुका है। उन्होंने बताया कि जनपद झाँसी में हो रही बारिश के कारण पहुंज नदी पर स्थित डोंगरी बाँध से 1680 क्यूसेक व पहुज बांध से 4000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। प्रदेश एंव जनपद में लगातार हो रही बारिश और माताटीला से छोड़े गए पानी के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त जनमानस से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई समस्या हो तो तत्काल कलेक्ट्रेट स्थित जन सुविधा केंद्र के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 0510-2371199,2371100 पर तत्काल सूचना दें।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story