×

UP Board Exam 2024: कल से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाएं, तनाव मुक्त होकर दें परीक्षा

UP Board Exam 2024: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने हाई स्कूल एवं इन्टरमीडिएट परीक्षा-2024 की परीक्षा देने वाली समस्त परीक्षार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए बेस्ट ऑफ़ लक कहा।

B.K Kushwaha
Published on: 21 Feb 2024 12:12 PM GMT
jhansi news
X

झांसी के जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बोर्ड परीक्षा को लेकर दिये निर्देश (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने 22 फरवरी 2024 से प्रारम्भ होने वाली उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज की हाई स्कूल एवं इन्टरमीडिएट परीक्षा-2024 की परीक्षा देने वाली समस्त परीक्षार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए बेस्ट ऑफ़ लक कहा।

किसी भी त्रुटि के लिए अध्यापक होंगे जिम्मेदार

जिलाधिकारी ने जनपद में नकल विहीन परीक्षा कराए जाने के लिए तैनात समस्त जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए 3310 अध्यापकों से कहा किसी भी त्रुटि के लिए आप सीधे जिम्मेदार होंगे, नकलविहीन परीक्षा कराने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने केंद्रों में रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरों की क्रियाशीलता कर लें ताकि केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से जनपद स्त्री कंट्रोल रूम में समस्त परीक्षार्थियों को देखा जा सके।

केन्द्र पर कक्ष निरीक्षक के पास अपना पहचान पत्र अवश्य हो

उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान जनपद में धारा 144 का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। केन्द्र पर कक्ष निरीक्षक के पास अपना पहचान पत्र अवश्य हो। केन्द्र व्यवस्थापक परीक्षा से पूर्व को छात्राओं की तलाशी बन्द कमरें में महिला अध्यापकों के द्वारा ही किया जाये, पुरूष अध्यापक या कर्मचारी के द्वारा छात्राओं की तलाशी किसी भी दशा में नही लेगें। उन्होंने समस्त सेक्टर मजिस्टेट व जोनल सेक्टर मजिस्टेट को निर्देशित किया कि परीक्षा से पूर्व केन्द्र पर जाकर आवश्यक निरीक्षण कर लें ताकि परिक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

कर्मचारी संवेदनशील होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में शांतिपूर्ण, शुचिता और नकल विहीन परीक्षा कराए जाने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है अतः परीक्षा से जुड़े समस्त अधिकारी, केंद्र व्यवस्थापक व कर्मचारी संवेदनशील होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

झाँसी के 67 केन्द्रों पर देंगे 46533 परीक्षार्थी परीक्षा

22 फरवरी से होने वाले यूपी बोर्ड के एग्जॉम को लेकर झांसी प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। जनपद झांसी के 67 परीक्षा केन्द्रों पर 46533 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए कड़े इंतजाम किए गए है। बताया जा रहा है जनपद के 67 परीक्षा केन्द्रों पर हाईस्कूल के 24489 और इंटरमीडिएट कि 22044 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए कड़े इंतजाम किए गए है। जनपद में 4 परीक्षाकेंद्र संवेदनशील है। जिसमें लक्ष्मणदास दबेले इंटर कॉलेज मऊरानीपुर, खेर इंटर कॉलेज गुरसराय, आदर्श इंटर कॉलेज मोठ, राममनोहर लोहिया इंटर कॉलेज बंगरा धवा है। इसके अलावा जनपद में कुल 67 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 6 ज़ोनल मजिस्ट्रेट, और 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके साथ साथ 6 सचल दल की टीम पूरे जनपद में फ्लाइंग स्कॉट लगातार भ्रमणशील रहेंगे। इसके अतिरिक्त 3310 कक्ष निरीक्षक बनाए गए हैं। साथ ही 06 सचल दल गठित किए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे परीक्षा केंद्रों में डीबीआर के साथ संचालित किए जाएंगे जिसकी जनपद सहित लखनऊ मुख्यालय से मॉनिटरिंग की जा सकती है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story