×

Jhansi News: राष्ट्र के भविष्य का विधाता होता है मतदाता, मतदान जागरूकता रैली में बोले प्रो. सुनील कुमार काबिया

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में मतदान जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसमें विश्विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नगर वासियों को मतदान करने के महत्व को बताया गया।

B.K Kushwaha
Published on: 19 Feb 2024 1:09 PM GMT
jhansi news
X

झांसी में प्रो. सुनील कुमार काबिया ने लोगों को मतदान के लिए किया जागरूक (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में मतदान जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसमें विश्विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नगर वासियों को मतदान करने के महत्व को बताया गया। कार्यक्रम में सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों द्वारा शपथ ली गयी उन्होंने शपथ लेते हुए कहा “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अटल विश्वास रखते हुए, यहाँ घोषणा करते हैं कि हमारे देश की लोकतांत्रिक परंपराओं और स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनावों की मर्यादा को बनाए रखने तथा धर्म, जाति, समुदाय, भाषा या किसी भी प्रलोभन के प्रभाव में नहीं आकर हर चुनाव में निडरता से वोट देने की प्रतिज्ञा करते हैं।“

कार्यक्रम के आयोजक प्रो. सुनील कुमार काबिया ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर भारतीय को मतदान करने के अधिकार पर गर्व होना चाहिए,मतदान लोकतंत्र के लिए अति आवश्यक है मतदान भविष्य का विधाता होता है। युवा मतदाताओं को युवा पीढ़ियों को मतदान के लिए जागरूक करना चाहिए। मतदान से अपने योग्य उम्मीदवार को चयनित करें । उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार मतदाता ही सभी में जागरूकता ला सकता है। हमें वोट डालने का अधिकार है इसका हमें उपयोग करना चाहिए। मतदान के प्रतिशत को बढ़ाना भी हमारी एक बड़ी जिम्मेदारी है जिससे लोकतंत्र को और मजबूत बनाया जा सके।

56 यू पी बटालियन के सूबेदार मेजर जयप्रकाश ने कहा कि भारतीय संविधान में नागरिक के अधिकारों का उल्लेख है। लोकतंत्र कि व्यवस्था में आम आदमी अपने मत का प्रयोग करके देश की सरकार बनाने में अपना योगदान देता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को मतदान कराने हेतु जागरूक करना है। उन्होंने छात्रों से आह्वान किया कि चुनावों में बढ़ चढ़ कर मतदान करने और करवाने का काम युवाओं का हो।

विश्विद्यालय के आचार्य डॉ विनीत ने कहा कि वोट के महत्व और लाभ की जानकारी सभी को होनी चाहिए ताकि एक शिक्षित, सुगठित और मजबूत लोकतांत्रिक व्यवस्था में हम सभी अपना योगदान दे सकें। विश्वविद्यालय की युवा पीढ़ी को शत प्रतिशत अपने मत का प्रयोग कर देश के विकास में एक मजबूत लोकतंत्र देने में अहम भूमिका निभानी चाहिए। एनसीसी से हेमंत चंद्रा ने विद्यार्थियों को मतदान के महत्व के बारे में समझाया और उन्होंने कहा कि गणतंत्र का निर्माण हमारे मतदान के द्वारा होता है हमें अपने विवेक, सजगता के साथ अपने मतदान का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि देश के निर्माण में हमारा मत महत्वपूर्ण है जो हमारी सहभागिता को सुनिश्चित करता है।

उन्होंने कहा कि हमको जाति, धर्म और स्वार्थ से उठकर मतदान करना चाहिए। एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदाताओं का सजग होना बहुत जरूरी है। मतदान लोकतंत्र के लिए अति आवश्यक है। इस अवसर पर प्रोफेसर यशोधरा शर्मा, प्रो.सीबी सिंह, प्रो. शिवकुमार कटियार, प्रोफेसर विनीत कुमार सुवेदार, मेजर जय प्रकाश, सुवेदार नेहेत्तर बहादुर थापा, बीएचएम कल्विन्दर सिंह, हवलदार रमणीक सिंह , डॉ अनिल बोहरे, डॉ.अतुल खरे, हेमंत चंद्रा, डॉ संदीप, डॉ रमेश, शशांक, सूर्यांश, आशीष, हितिका यादव, चंद्रभान प्रजापति, जितेंद्र, विश्विद्यालय के शिक्षकगण, कर्मचारीगण, एनसीसी कैडेट्स एवं समस्त छात्र-छात्रायें मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story