Jhansi News: कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान, 200 मीटर दायरे को किया गया प्रतिबंधित

Jhansi News: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के पाँचवे चरण में 20 मई को झाँसी में होने वाले मतदान के मद्देनजर विभिन्न जनपदों से आए पुलिस बल को जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने ब्रीफ़ किया है।

Gaurav kushwaha
Published on: 19 May 2024 7:58 AM GMT (Updated on: 19 May 2024 8:31 AM GMT)
jhansi news
X

झांसी में कड़ी सुरक्षा के बीच कल होगा मतदान (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: झांसी संसदीय सीट के लिए सोमवार को निष्पक्ष व भयमुक्त चुनाव कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। क्रिटिकल बूथ पर एक-तीन और वल्नरेबल बूथ पर एक- सात के मानक से फोर्स तैनात की गई है। मतदान केंद्र के 200 मीटर दायरे को प्रतिबंधित किया गया है। इसमें सिर्फ मतदाता ही रहेगा। प्रत्याशियों के एजेंट भी इस दायरे से बाहर रहेंगे। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के पाँचवे चरण में 20 मई को झाँसी में होने वाले मतदान के मद्देनजर विभिन्न जनपदों से आए पुलिस बल को जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने ब्रीफ़ किया है।

पुलिस लाइन झाँसी में आयोजित ब्रीफिंग में विभिन्न जनपदों से आए पुलिस एवं सीआरपीएफ के अधिकारी व कर्मचारी को ड्यूटी के संबंध में अवगत कराते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक (नगर) ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) गोपीनाथ सोनी, क्षेत्राधिकारी चुनाव, प्रभारी चुनाव सहित जनपद के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। एसएसपी राजेश एस ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा।

मतदान केंद्र के अंदर और बाहर फोर्स तैनात रहेगी। मतदान के दौरान अवांछित तत्वों पर पैनी नजर रहेगी। अतिरिक्त पुलिस बल को रिजर्व में रखा गया है, जो किसी भी तरह के विवाद को संभालने के लिए तैयार रहेगी। मोबाइल टीमें भी लगातार गश्त पर रहेंगी। गैर जनपदों से 318 उपनिरीक्षक, 3068 मुख्य आरक्षी, 2673 होमगार्ड आए हैं। इनके अलावा पैरा मिलिट्री फोर्स की तेरह कंपनी, एक कंपनी पीएसी और एक कंपनी रेपिड एक्शन फोर्स तैनात की गई हैं।

अंतरराज्यीय सीमाओं पर लगे 42 बैरियर, हर आने-जाने वालों पर रहेगी नजर

लोकसभा चुनाव को अंतरराज्यीय सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई। जिले में लगती राज्यों की सीमा पर 42 जगह बैरियर लगाए गए हैं। वहीं 12 अंतरजनपदीय बैरियर भी स्थापित किए गए हैं। सभी जगह 24 घंटे सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। हर आने-जाने वालों पर निगाह रखी जा रही है। वाहनों की तलाशी भी कराई जा रही है। जिले की सीमाएं मध्य प्रदेश से लगती है। चुनाव में कोई भी अराजक तत्व माहौल खराब न कर सके, इसके लिए अभी से पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गया है। राज्य से लगती सीमाओं पर 42 बैरियर लगाए गए हैं। इन पर तीन शिफ्टों में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है, ताकि बैरियर से गुजरने वाला कोई भी व्यक्ति निगाह से बच न सके।

होटल व ढाबों की गई चेकिंग

एसएसपी राजेश एस ने कहा कि चुनाव के मद्देनजर होटल, ढावों व लॉजों की चेकिंग की गई। चेकिंग के दौरान होटल व ढाबों के रजिस्टर को भी चेक किया गया। उनका कहना है कि किसी भी होटल में बाहरी व्यक्ति रुका हुआ मिला तो होटल संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story