×

Jhansi News: माताटीला बांध से छोड़ा गया 25239 क्यूसेक पानी, प्रशासन अलर्ट मोड पर

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद के समस्त आमजन से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश शाहिद मध्य प्रदेश क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के कारण डैम से पानी छोड़ा जा रहा ह

B.K Kushwaha
Published on: 16 Sep 2023 12:35 PM GMT
25239 cusecs of water released from Matatila dam, administration on alert mode
X

 झाँसी जिलाधिकारी रविंद्र कुमार: Photo-Newstrack

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद के समस्त आमजन से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश शाहिद मध्य प्रदेश क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के कारण डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। जिस कारण नदियां उफान पर हैं, इसके दृष्टिगत नदी किनारे बसे गांव के ग्रामीण किसी भी दशा में नदी के मध्य टापू पर ना जाएं और ना ही नदी के किनारे किसी भी तरह की गतिविधि करें। उन्होंने आह्वान किया कि आप सभी सुरक्षित रहें और लोगों को भी सुरक्षित रहने की सलाह दें।

माताटीला बांध से 75 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने की संभावना

जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने कहा कि 16 सितम्बर प्रातः माताटीला बांध से लगभग 25239 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, उन्होंने कहा कि लगातार हो रही बारिश के कारण माताटीला बांध से दोपहर 2:00 बजे तक 50000 से 75000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की संभावना है। पानी छोड़े जाने के कारण कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर उन्होंने नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी।

नदी किनारे गो-आश्रय स्थल पर विशेष सतर्कता बरती जाए

उन्होंने ऐसे गांव जो नदी किनारे हैं और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहे। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो-आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि पशु हानि और जन हानि किसी भी दशा में ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए।

नदी किनारे गांव में गोताखोर व नाव की जाए व्यवस्था

जिलाधिकारी ने कहा कि नदी किनारे गांव में गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि वक्त रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रिपटे पर यदि पानी का बहुत तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं और ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं।

सुकुवां-ढुकुवां बांध, पारीछा व पहाड़ी बांध पर रखी जाए नजर

जिलाधिकारी ने बताया कि राजघाट डैम से 58546 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया है और 75000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की संभावना है। माताटीला से 25239 क्यूसेक पानी अब तक छोड़ा गया है और दोपहर 2:00 बजे तक 50000 से 75000 क्यूसेक पानी और छोड़े जाने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मातातीला से छोड़े गए पानी को दृष्टिगत रखते हुए सुकुवां-ढुकुवां बांध, पारीछा बांध एवं पहाड़ी बांध पर प्रशासन की सतत् दृष्टि बनी हुई है। जनपद में लगातार हो रही बारिश और माताटीला से छोड़े गए पानी के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त जनमानस से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई समस्या हो तो तत्काल कलेक्ट्रेट स्थित जन सुविधा केंद्र के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 0510-2371199,2371100 पर तत्काल सूचना दें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story